पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उच्च शिक्षा:यूजी, पीजी के प्रथम-द्वितीय वर्ष और सेमेस्टर परीक्षा की अंकसूची के लिए पंंजीयन शुरू

धमतरी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काॅलेज की यूजी व पीजी की प्रथम, द्वितीय वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाएं कोरोना संक्रमण के कारण रद्द की गईं। इन छात्रों को तीन कॅटेगिरी के आधार पर अंक दिए जाएंगे। जिन विषयों की परीक्षा हो चुकी, उनकी कॉपी चेक होने के बाद नंबर मिलेंगे, इसके साथ ही तीन विकल्पों पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने इसके लिए गाइड लाइन जारी कर दी है। काॅलेज के नियमित छात्रों को अपना डिटेल देना होगा। प्राईवेट छात्राें के लिए अब तक स्पष्ट गाइड लाइन नहीं आई है। बताया जा रहा है कि प्रथम व द्वितीय वर्ष के प्राईवेट छात्रों को परीक्षा दिलानी होगी। तृतीय वर्ष व अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को भी परीक्षा दिलानी होगी। यह परीक्षा कब होगी विवि ने टाइम टेबल जारी नहीं किया है। छात्रों को सितंबर महीने तक इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। प्रथम वर्ष के छात्रों को बनाना होगा असाइनमेंट: द्वितीय वर्ष के छात्रों का मूल्यांकन प्रथम वर्ष में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा, लेकिन प्रथम वर्ष का मूल्यांकन इस अाधार पर नहीं हो पाएगा। इस कारण प्रथम वर्ष के छात्रों से असाइनमेंट बनवाया जाएगा। यदि कोई छात्र जारी की अंकसूची से असंतुष्ट है, तो उन्हें श्रेणी सुधार करना होगा। ऐसे छात्र आगामी वर्ष की सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। छात्रों को कराना होगा पंजीयन: छात्रों के लिए ऑनलाइन लिंक जारी किया गया है, इस लिंक में जाने पर छात्रों को अपना नाम, मोबाइल नंबर, एंड्रायड मोबाइल, ई-मेल आईडी से पंजीयन करना होगा। यदि किसी छात्रों के पास मोबाइल नहीं है, तो उन्हें च्वाइस सेंटर में जाकर पंजीयन कराना होगा। अपने परिजनों का नंबर भी रजिस्टर्ड करा सकते हैं। असाइनमेंट तैयार कराया जाएगा।

18 तक कराना होगा पंजीयन, जारी की लिंक
प्राचार्य डॉ. सीएस चौबे ने कहा कि प्रथम व द्वितीय वर्ष के सेमेस्टर-वार्षिक परीक्षा का अंकसूची तैयार करने के लिए छात्रों का पंजीयन कराया जा रहा है। 18 जुलाई तक पंजीयन कराना होगा। लिंक जारी की गई है। कॉलेज में भी संपर्क कर सकते हैं। अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के संबंध में किसी प्रकार का निर्देश नहीं मिला है।
गर्ल्स कॉलेज में 17 तक किया जाएगा पंजीयन
एनआरएम शासकीय कन्या कालेज के प्राचार्य डॉ. डीआर चौधरी ने कहा कि छात्राओं को ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। 17 जुलाई तक दिए गए लिंक में पंजीयन कराने कहा गया है। कॉलेज में आकर संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें