पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उपलब्धि:शिक्षकों की कमी पर भी 6 स्कूलों के नतीजे 100%, संस्कृत के शिक्षक ने पढ़ाया भाैतिकी

धमतरी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 12 स्कूलों का 100 प्रतिशत रिजल्ट, प्रथम व द्वितीय श्रेणी में पास हुए सभी छात्र
Advertisement
Advertisement

धमतरी जिले में 10वीं, 12वीं में 6-6 सरकारी स्कूलों में 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा। इन स्कूलों में शिक्षकों की कमी काे अपने स्तर पर पूरा किया। मगरलाेड ब्लाॅक के पठार स्कूल में शिक्षकाें की कमी थी ताे प्राचार्य ने खुद कक्षाएं ली। इसी तरह करगा स्कूल में संस्कृत के शिक्षक ने भाैतिक शास्त्र पढाया। सभी बच्चे पास हाे गए हैं। परिणाम 100 प्रतिशत आया।  
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पठार और शासकीय हायर सेकेंडरी कन्या शिक्षा परिसर दुगली में 10वीं और 12वीं का 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा है। हायर सेकेंडरी पठार स्कूल में पहली बार 12वीं की कक्षाएं शुरू हुईं। परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा। 10वीं में पिछले साल का परिणाम 81 प्रतिशत था। इस साल वह भी 100 प्रतिशत रहा है। यहां 12वीं में अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और भूगोल के शिक्षक नहीं थे। अंग्रेजी विषय की कक्षा गणित पढ़ाने वाले शिक्षक ने ली। अर्थशास्त्र और भूगोल को प्रभारी प्राचार्य संजय कुमार ध्रुव ने पढ़ाया। इसी तरह शासकीय स्कूल दुगली में गणित और भौतिकी के शिक्षक नहीं है। जनभागीदारी से एमएससी करने वाली समीक्षा सोम को रखा गया। उन्होंने गणित और भौतिकी विषय पढ़ाया। स्कूल का 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा।
छात्रों को स्कूल से जोड़ा: पठार स्कूल के प्रभारी प्राचार्य संजय कुमार ध्रुव ने बताया कि सभी छात्र गांव से हैं। ज्यादातर स्कूल नहीं आते थे। पालकों से संपर्क कर छात्रों को स्कूल से जोड़ा। कक्षाएं खाली नहीं जाने दीं। हर सप्ताह टेस्ट लिया। शिक्षक नहीं हाेने पर कक्षाएं लीं। सभी शिक्षकों ने सहयाेग किया। इसी का नतीजा है कि स्कूल का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा है। स्कूल का कोई भी छात्र तृतीय श्रेणी तक नहीं गया। प्रथम व द्वितीय श्रेणी में पास हो गए।
हर सप्ताह लिया टेस्ट
दुगली स्कूल के प्रभारी प्राचार्य मुदित श्रीवास्तव, ओपी वर्मा ने बताया कि स्कूल में 12वीं का परीक्षा परिणाम तीन साल से शत प्रतिशत रहा है। 10वीं में पिछले साल 87 था, इस वर्ष 100 प्रतिशत रहा। यहां भी स्कूल की एक भी छात्रा तृतीय श्रेणी तक नहीं गई। सभी प्रथम व द्वितीय श्रेणी में पास हुए। स्कूल के छात्राओं का हर सप्ताह टेस्ट लिया गया। परीक्षा से एक दिन पहले तक सभी छात्राओं को बुलाकर रिवीजन कराया। विदाई देने के बाद भी स्कूल में छात्रों को रिवीजन कराया गया। शिक्षक व छात्राएं स्कूल शुरू होने के पहले पहुंच जाते थे। 

न ट्यूशन, न अतिरिक्त कक्षा, फिर भी ़100 प्रतिशत
शासकीय हाईस्कूल सिलघट में बच्चों ने न ट्यूशन किया और न ही अतिरिक्त कक्षा ली गई। यहां का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा। प्राचार्य एचएल देवांगन ने बताया कि स्कूल में कक्षा नियमित लगी, एक भी कक्षा खाली नहीं जाने दी। 2019 में 10वीं का परीक्षा परिणाम 88 प्रतिशत था। इस वर्ष सभी शिक्षकों के साथ बैठक कर 100 प्रतिशत परिणाम लाने का संकल्प लिया। कोई शिक्षक स्कूल नहीं आता, तो दूसरा शिक्षक पढ़ाई कराता। प्रत्येक सप्ताह टेस्ट होता था। समय से पूर्व कोर्स पूरा कराकर रिवीजन कराया। यहां सभी छात्र प्रथम व द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए।

एमए संस्कृत के शिक्षक ने पढ़ाया भाैतिक शास्त्र
शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल करगा के शंकरलाल ध्रुव ने बताया कि स्कूल में हमने कभी अतिरिक्त कक्षा नहीं लगाई। यहां एक विषय भौतिकी के शिक्षक नहीं हैं। हाईस्कूल में संस्कृत पढ़ाने वाले एनके साहू ने भौतिक शास्त्र पढ़ाया। उन्होंने संस्कृत में एमए करने के पहले बीएससी किया था। उनकी मदद लेकर सभी कक्षाओं की पढ़ाई होती रही। नियमित सभी कक्षाएं लगीं, टेस्ट भी लेते रहे। स्कूल में सिर्फ एक छात्र ने तृतीय श्रेणी से परीक्षा पास की। बाकी सभी 38 छात्र प्रथम व द्वितीय श्रेणी से पास हुए।

गांवों के स्कूल का रहा शत-प्रतिशत रिजल्ट
जिले में गांवों के स्कूलों ने शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम दिया है। 12वीं में शासकीय उमावि करगा, शासकीय उमावि पठार, शासकीय उमावि बिरझुली, शासकीय उमावि मारागांव, शासकीय उमावि रिसगांव, शासकीय हायर सेकेंडरी कन्या परिसर दुगली, 10वीं में शासकीय हायर सेकेंडरी कन्या परिसर दुगली, उमावि पठार, शासकीय उमावि दरबा, कोलियारी, हाईस्कूल सिलघट, जोरातराई सि स्कूलों का रिजल्ट 100 प्रतिशत है। सभी स्कूल कुरूद, नगरी और मगरलोड ब्लाक के गांवों से हैं। धमतरी ब्लाक से एक भी शासकीय स्कूल का 100 प्रतिशत नहीं अाया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement