पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहल:बाल स्कूल में ऑनलाइन दे रहे संस्कार शिक्षा, सप्ताह में 2 दिन लग रही क्लास

धमतरी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गायत्री परिवार के आयोजन से 100 से अधिक बच्चे जुड़े

बच्चों को संस्कार बनाने के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के मार्गदर्शन में युवा प्रकोष्ठ बाल संस्कार शाला लगा रही है। इसमें हर दिन जिले से 100 से अधिक बच्चे जुड़ रहे। बाल संस्कार शाला में बच्चों को बड़ों का आदर करने, माता-पिता का सम्मान करने, अपना काम स्वयं करने, दूसरों पर निर्भर नहीं रहने, समाज में स्वयं व परिवार की भागीदारी समेत अन्य बाते बताई जा रही है। इसके अलावा ऑनलाइन युवा व्यक्तित्व विकास शिविर, नारी जागरण का भी आयोजन हो रहा है। सप्ताह में दो-दो दिन यह कक्षा लगाई जा रही है।
परिवार के जिला समन्वयक दिलीप नाग ने बताया कि इस साल कोरोना संक्रमण के कारण इसमें रुकावट आ रही थी। जिले में 50 स्थानों में यह शाला लगती थी। अब यह शाला घर में ही लगाई जा रही है। बिलासपुर के युवा प्रकोष्ठ के सदस्य ऑनलाइन क्लास लगा रहे हैं।
नाग ने कहा कि बच्चे जब छोटे होते हैं, तो एक गीली मिट्टी के समान होते हैं, जिस रूप से ढालेंगे उसी रूप में ढलेंगे। इसलिए बच्चों को इस शाला से संस्कारवान बनाने का प्रयास किया जा रहा है। नगरी ब्लॉक में इंटरनेट समस्या होने के कारण वरिष्ठ परिजन कुलदीप भारती, रमेश सार्वा समेत महिला मंडल सभी को ऑनलाइन जोड़ रहे।
गीत-संगीत व चित्रकला से निखा रहे प्रतिभा
बाल संस्कार कार्यशाला में बच्चों की प्रतिभा को भी निखारा जा रहा है। ऑनलाइन आयोजन में बच्चों को गीत, संगीत, चित्रकला समेत अन्य प्रकार के आयोजन होते हैं। इससे बच्चों की प्रतिभा निखरती है। बच्चे मंच पर सामने आते हैं, तो बोल नहीं पाते, इसलिए बच्चों को ऑनलाइन के माध्यम से इस प्रकार की शिक्षा भी दी जा रही है। उनका व्यवहारिक ज्ञान, बौद्धिक एवं मानसिक विकास भी हो रहा।

महिलाओं के लिए हो रहा नारी जागरण कार्यक्रम
महिलाओं के लिए गायत्री परिवार द्वारा नारी जागरण शिविर लगाया जाता था। इस वर्ष यह शिविर ऑनलाइन लग रहा है। महिलाओं को ऑनलाइन शिविर में जोड़ने का काम गायत्री परिजन कर रहे। इसमें महिलाओं को अपने व्यक्तित्व विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार व महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा रहा। युवा व्यक्तित्व विकास शिविर युवाओं के लिए लगाया जा रहा। शिविर में युवाओं को किस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए, इसकी जानकारी दी जा रही।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें