पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एडमिशन शुरू:कॉलेज में सीट 4025, 9 हजार दावेदार

धमतरी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलेज में रहेगी प्रतिस्पर्धा, पालक बच्चों को बाहर नहीं भेजना चाहते
Advertisement
Advertisement

पं रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने काॅलेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 1 अगस्त से कालेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। इस वर्ष कालेज में एडमिशन के लिए प्रतिस्पर्धा रहेगी। मेरिट सूची के आधार पर कालेज में प्रवेश मिलेगा। कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर छात्र-छात्राएं जिले से बाहर पढ़ाई करने के लिए नहीं जाएंगे। ऐसे में जिले के कॉलेजों में छात्रों का ज्यादा दबाव रहेगा। जिले में 8 सरकारी कॉलेज हैं। प्रथम वर्ष में सिर्फ 4025 सीटें हैं, जबकि सीजी बोर्ड में पास होने वाले छात्र 8233 हैं। इसके अलावा सीबीएसई के करीब एक हजार छात्र भी हैं।

पीजी काॅलेज में 1150 सीट
जिले के सबसे बड़े बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव पीजी कॉलेज में 1150 सीट है। यहां एक-एक सीट के पीछे 10-10 छात्र लाइन में रहते हैं। 12वीं प्रथम वर्ष में इस वर्ष 2889 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। द्वितीय श्रेणी में 4941 और तृतीय श्रेणी में 402 छात्र पास हुए।

सही जानकारी भरनी होगी: प्रभारी प्राचार्य
बीसीएस पीजी कॉलेज की प्रभारी प्राचार्य डॉ. श्रीदेवी चौबे ने कहा कि पं रविवि से संबद्ध जिले के सभी कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन शुरू हो गया है। छात्र पं रविवि की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन में जानकारी सही होने पर ही एडमिशन दिया जाएगा।

8 कॉलेजों में प्रथम वर्ष की सीट
शासकीय कालेज - कुल सीट
बीसीएस पीजी कॉलेज धमतरी - 1150
एनआरएम गर्ल्स कॉलेज धमतरी - 420
संतगुरू घासीदास पीजी कॉलेज कुरूद - 720
सुखराम नागे कॉलेज नगरी - 540
शासकीय कॉलेज भखारा - 475
शासकीय कॉलेज मगरलोड -180
शासकीय नवीन कॉलेज सिलौटी - 180
शासकीय नवीन कॉलेज आमदी - 360

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement