पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसा पहली बार:महापुरुषों की प्रतिमाओं की हर सप्ताह होगी सफाई

धमतरी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छी रैंक लाने निगम की पहल, पहले जयंती-पुण्यतिथि पर ही होती थी सफाई

अब चौराहों पर लगी महापुरुषों की मूर्तियों की सफाई हर सप्ताह होगी। अब तक इन मूर्तियों की सफाई कभी कभार या जयंती व पुण्यतिथि पर ही होती रही है। यह भी समाज सेवी या संगठन करते रहे हैं ऐसा पहली बार है जब निगम प्रशासन ने मूर्तियों की सफाई को अपने काम में शामिल किया है। ऐसा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की रैंकिंग के तहत शहर की सूरत बदलने के लिए किया जा रहा है। इस बार स्वच्छता सर्वे में चौराहों और प्रमुख जगहों पर लगी महापुरुषों की मूर्तियों व इनके आसपास की सफाई का भी योगदान रहेगा। इसलिए निगम प्रशासन इस बार प्रतिमाओं की साफ- सफाई पर विशेष ध्यान दे रहा है। मंगलवार को निगम क्षेत्र के चौराहों पर लगी महापुरुषों की मूर्तियों की सफाई के बाद धुलाई कराई गई। यह काम अब हर सप्ताह होगा। इसके लिए हर सप्ताह करीब 20 हजार लीटर पानी का उपयोग किया जाएगा। महापुरुषों की प्रतिमाएं धूल से सराबोर थीं। अब स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में पहले स्थान लाने निगम सफाई पर ध्यान दे रही है। महापुरुषों की मूर्तियाें की सप्ताह में एक दिन सफाई होगी। मंगलवार को रत्नाबांधा चौक स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के अलावा पं. जवाहर लाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस, रानी लक्ष्मी बाई, डॉ. भीमराव अंबेडकर, श्यामप्रसाद मुखर्जी सहित अन्य प्रतिमा की सफाई हुई।

अनदेखी से सवा करोड़ का बस्तर आर्ट टूट-फूट गया
शहर के प्रवेश द्वार रायपुर रोड स्थित पॉवर हाउस के सामने बस्तर आर्ट की मूर्ति लगाकर 5 साल पहले सौंदर्यीकरण कराया गया था। इस काम में प्रशासन ने 1 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च किए थे। यहां बस्तर आर्ट की मूर्तियां लगवाकर, आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था कर सौंदर्यीकरण करवाया गया था। जिस समय यह सौंदर्यीकरण हुआ, उस समय शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाने समेत कई तरह के दावे किए गए थे, पर अनदेखी से फव्वारे खराब हो गए। पानी से दुर्गंध उठ रही है, जिसमें मच्छर भी पनपने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें