पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन का पहला चरण:काेराेना वैक्सीन की पहली खेप कल आएगी, 16 को तीन केंद्रों पर 300 वाॅरियर्स काे लगेगा टीका

धमतरी4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला अस्पताल, भटगांव पीएचसी व नगरी सामुदायिक केंद्र में होगा टीकाकरण का शुभारंभ

कोरोना को हराने के लिए देशभर सहित जिले में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को होगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। 14 जनवरी यानी कल देर-शाम तक जिले में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। इसकी लॉचिंग 3 केंद्र जिला अस्पताल, भटगांव पीएचसी व सामुदायिक केंद्र नगरी में होगी।
पहले चरण में 5 हजार 200 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा। लांचिंग के साथ पहले दिन तीनों केंद्र पर 300 लोगों को टीका लगेगा। यह सिर्फ उन्हीं पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा, जिन्हें बीपी, शुगर सहित दूसरी प्रकार की बीमारी न हो। एक व्यक्ति को वैक्सीन के 2 डोज लगेंगे। पहले और दूसरे डोज के बीच 28 दिन का अंतर होगा। टीकाकारण की जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है।
जिले में कोरोना संक्रमण की रिकवरी रेट 93.39 प्रतिशत हो गई है। यानी 7 हजार 795 संक्रमित मरीजों में से 7 हजार 280 लोगों ने कोरोना को हरा चुके हैं। केवल 399 ऐसे संक्रमित मरीज हैं। मंगलवार देर-शाम को एनएचएम की एमडी प्रियंका शुक्ला और राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जिले में टीकाकरण की तैयारी की समीक्षा की है। अफसरों से चर्चा कर तैयारी की एक-एक जानकारी ली।
आम लाेगाें काे मार्च तक टीका मिलने की उम्मीद: लोगों में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेहद उत्सुकता है। दूसरे चरण में मार्च से करीब 20 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन लगाने के लिए सभी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। लोगों को केंद्र सरकार द्वारा जारी कोविन एप में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

16 को होगी लांचिंग, तैयारी पूरी
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके साहू ने बताया कि जिले में 16 जनवरी को टीकाकरण की लांचिंग होगी। 3 केंद्र बनाएं हैं। जहां हर केंद्र में 100 लोगों को टीका लगेगा। टीकाकरण में 5200 फ्रंट लाइन वॉरियर्स में से 300 लोग शामिल होंगे। पहले दिन सभी उम्र के लोगों को टीकाकरण में शामिल किया जाएगा।

टीके लगाने से पहले मैसेज आएगा
वैक्सीन लगवाने 3 चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद फ्रंट लाइन वॉरियर्स को मोबाइल पर मैसेज मिलेगा। मैसेज के बाद वह सेंटर पर जाएगा। जहां वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आधार कार्ड या कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा। वेरिफिकेशन के बाद ही वैक्सीन लगेगी। वैक्सीनेशन सेंटर में 3 अलग-अलग कक्ष होंगे। पहला प्रतीक्षालय, दूसरा टीकाकरण और तीसरा निगरानी कक्ष, जहां वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक रुकना अनिवार्य होगा। वैक्सीन के रिएक्शन पर नजर रखी जाएगी।

टीका रखने जिले में 29 कोल्ड चेन सेंटर
कोरेाना की वैक्सीन रखने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 29 कोल्ड चेन सेंटर तैयार किए हैं। पहले ये सेंटर 24 थे, लेकिन 5 सेंटर अभी पिछले सप्ताह ही बढ़ाए गए हैं। सभी सेंटरों में आईएलआर (आइस लाइट रेफ्रिजरेटर) लगाए गए हैं, जिसमें वैक्सीन को एक निश्चित तापमान में रखा जाएगा। टीका ले जाने स्वास्थ्य विभाग ने 200 वैक्सीन कैरियर तैयार कर लिए हैं। यह एक तरह का बाॅक्स है, जिसमें बर्फ रखकर एक निश्चित समय तक टीका को सुरक्षित रखा जाता है।

3 जगह मॉकड्रिल कर ढूंढी खामियां
8 जनवरी को वैक्सीनेशन की मॉकड्रिल की गई। अफसरों को कई बड़ी खामियां मिली थी। खामियों को सुधारने सीएमएचओ डॉ. डीके तुर्रे व टीकाकरण अधिकारी डॉ. बीके साहू ने अफसरों की बैठक ली।

मंगलवार को 2 संक्रमितों की मौत, 21 मरीज मिले
1 से 12 जनवरी तक 9043 लोगों का टेस्ट हुआ है। मंगलवार को 642 की जांच में से 21 संक्रमित मिले। 2 की मौत हो गई। 12 दिन में 401 मरीज मिले। 8 की मौत हुई है। दिसंबर के 11 दिन में 10 हजार की जांच में 500 से ज्यादा मरीज मिले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser