पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:शासन ने दिया था गेहूं, खराब निकलने पर महिला समूह काे हटाया

धमतरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर से की काम देने की मांग, समूह में कमार महिला भी शामिल, सोमवार को कलेक्टोरेट में ज्ञापन दिया

ग्राम बाेरई में खराब गेहूं से रेडी टू ईट बनाने वाले समूह की महिलाओं को काम से अलग कर दिया है। महिलाओं ने सोमवार को कलेक्टाेरेट आकर वापस काम देने की मांग की। उन्होंने कहा कि जिस गेहूं के खराब हाेने पर महिलाओं को काम से अलग किया गया, वह गेहूं शासन द्वारा दिया गया था। शासन खुद खराब गेहूं दे रहा और महिलाओं पर खराब रेडी टू ईट बनाने का आरोप लगाकर काम से अलग किया जा रहा है। सरकार अच्छा गेहूं दे और काम पर रखे।
सावित्री नेताम, देशीन बाई कमार, ममता नेताम, तुलसी यादव, श्यामलंतीन नेताम, होलिका नेताम, उमा नेताम, ईश्वरी नेताम, मंजूलता आदि ने कहा कि फिर से काम नहीं देने पर महिलाएं प्रदर्शन करेंगी। बाजार मूल्य की दर से नष्ट किए गए गेहूं का मूल्य महिला समूहों से वसूला गया, जबकि गेहूं की गुणवत्ता खराब थी।
यह है मामला: ग्राम बोरई में उपासना महिला स्व सहायता समूह द्वारा रेडी टू ईट का बनाया जा रहा था। अक्टूबर महीने में पुराने गेहूं के स्टॉक को सफाई के लिए हॉलर मिल ले गए थे। कुछ महिलाओं ने देखकर हंगामा किया। खराब गेहूं से रेडी टू ईट बनाने की शिकायत अधिकारियों से कर दी। महिलाओं ने डर से 8 बोरी गेहूं नष्ट कर दिया। इस मामले की जांच के बाद महिला समूह को काम से अलग कर दिया। यहां का काम नव जागृति महिला स्व सहायता समूह को दे दिया गया।

19950 का चालान जमा कराया
समूह की महिलाओं ने बताया कि जांच प्रतिवेदन महिला बाल विकास के अधिकारी को दिया गया। सरपंच व पंचों की उपस्थिति में भौतिक सत्यापन कराया। जांच से संतुष्ट नहीं होने पर अधिकारी ने फिर से जांच कराई। नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण लिया। समूह द्वारा नष्ट किए गए 9.5 क्विंटल गेहूं का मूल्य 19950 रुपए जमा कराए। बार-बार नोटिस देने और काम से अलग कर दूसरी महिला समूहों को दे दिया। उपासना समूह की 10 महिलाओं का भरण-पोषण इसी काम से होता है। शासन से गेहूं दिया जाता है, वह खराब निकलता है, तो समूह की कोई गलती नहीं है। समूह की महिलाओं को काम दिया जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser