पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:गरीबों को मुफ्त में अरहर दाल मिलना शुरू

धमतरी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण काल में गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के राशनकार्डों में मई माह में तीन-तीन माह अतिरिक्त निशुल्क चावल दिया गया। अब इसी योजना से जून माह में अरहर की दाल मिलनी भी शुरू हो गई।  धमतरी जिले में 18 जून से वितरण शुरू हो गया है। जानकारी लगते ही मुफ्त का दाल लेने सरकारी उचित मूल्य की राशि दुकान में लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई। अरहर दाल सिर्फ बीपीएल कार्ड में ही दिया जा रहा है। प्रत्येक कार्ड में एक किलो दाल निशुल्क दिया जा रहा है। यह सिर्फ जून माह में ही वितरण होगा। जिले में 1 लाख 65 हजार 398 बीपीएल परिवारों को 1653.98 क्विंटल दाल नि:शुल्क बांटा जाएगा। एपीएल के 29 हजार 894 परिवारों को अरहर की दाल नहीं मिलेगी। अनुसूचित क्षेत्र में 5 रुपए में मिलेगा चना : खाद्य नागरिक आपूर्ति के अायुक्त ने प्रदेश के सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया है कि छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के तहत अनुसूचित ब्लाक एवं माडा क्षेत्र में प्रति राशन कार्ड एक किलो चना दिया जाए। 5 रुपए की दर से चना दिया जाएगा। 

लॉकडाउन में बीपीएल को राशन मिला मुफ्त
अप्रैल माह में सभी बीपीएल परिवारों को दो माह चावल नि:शुल्क मिला। इसके बाद मई माह में जून माह का चावल नि:शुल्क मिला, इसके अलावा अप्रैल, मई और जून माह का प्रति सदस्य 9 किलो चावल भी मुफ्त में बांटा गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें