पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्क रहें:मुरुमसिल्ली के किनारे हैं 21 हाथी, बच्चे की सुरक्षा में 2 दंतैल तैनात

धमतरी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 दिन में 90 किमी चला हाथियों का दल, चंदा पर लगी एक कॉलर आईडी से दल पर रखी जा रही नजर, सुरक्षा में लगा वन अमला

चंदा के साथ आया 21 हाथियों का दल मॉडमसिल्ली के किनारे है। बुधवार को सुबह करीब 5 बजे झुंड कक्ष क्रमांक 183 में नजर अाया। दल की अगुवाई हथिनी चंदा कर रही है। दल में सबसे छाेटा सदस्य 30 दिन का हाथी भी शामिल है। इसकी सुरक्षा सुरक्षा समूह में शामिल 2 दंतैल हाथी कर रहे हैं। यह साए के तरह साथ रह रहे हैं। दाेनाें दंतैल अपने बीच में बच्चा हाथी काे करके आगे बढ़ रहे हैं। मंगलवार को केरेगांव के पास से हाथियों के दल ने सड़क पार की। इसमें सबसे आगे चंदा नजर आई थी। वहीं बच्चा हाथी दंतैल हाथियों के बीच में चल रहा था। यह हाथियाें का समूह करीब 10 दिन में 90 किमी चल चुका है। चंदा पर लगी कॉलर आईडी से दल की निगरानी वन विभाग के अफसर कर रहे हैं। इस बार हाथियों की सुरक्षा और इनकी निगरानी करना बड़ी जिम्मेदारी बन गई है। 3 महीने पहली बार यह झुंड जिले में आया था तब गंगरेल डूबान के पीछे उरपुटी में हथिनी चंदा का 3 साल का बच्चा दलदल में फंस गया था। उसकी मौत हो गई थी। इस माैत से पहले अफसराें ने करीब आधी रात को खदेड़ा था। इसी दाैरान यह बच्चा दलदल में फंस गया था।

नया ठिकाना बनेंगे धमतरी के जंगल
हाथियों का नया ठिकाना धमतरी के शांत और घने जंगल हाे सकते हैं। वनविभाग के अफसर भी एेसा हाेने की संभावना से इन्कार नहीं कर रहे हैं। 21 हाथियों का झुंड दूसरी बार जिले में आया है। यह क्षेत्र हाथियों के लिए प्राकृतिक रहवास क्षेत्र बन सकता है। कुछ सालों में धमतरी के जंगल हाथियों का नया ठिकाना बन सकते हैं। यहां पानी के लिए 4 बड़े बांध हैं, भोजन भी भरपूर है।

हाथियों ने बनाया 4 जिले का कॉरिडोर
हाथियों का झुंड धमतरी, कांकेर, गरियाबंद व महासमुंद जिले में लगातार घूम रहा है। एक काॅरिडाेर बन गया है। इससे पहले भी हाथियाें का दल महासमुंद के बागबाहरा रेंज के बोकरामुड़ा, बिजेपाल से होते हुए गरियाबंद के छुरा रेंज में आया। फिंगेश्वर रेंज से मगरलोड मोहेरा होते हुए धमतरी जिले में प्रवेश किया। माॅडमसिल्ली, गंगरेल बांध के डुबान होते कांकेर जिले के नरहरपुर तक जाकर वापस इसी रूट से लौटा था। हाथियों का दल दोबारा 6 सितंबर की रात इसी रूट से धमतरी जिले में आया है। पहले की तरह आगे भी बढ़ रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें