पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:पढ़ाई के साथ ट्रेनिंग, 12वीं हाेते ही कर सकते हैं नाैकरी

धमतरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शासकीय शिवसिंह वर्मा स्कूल में 9वीं से 12वीं तक चलता है कोर्स, ट्रेंड होने के बाद इंटर्नशिप करते हैं छात्र

शिवसिंह वर्मा स्कूल में वर्ष 2015-16 से व्यवसायिक पाठ्यक्रम के कोर्स की पढ़ाई कराई जा रही है। यहां से 12वीं पास करने के बाद छात्र-छात्राओं को व्यवसाय करने और नौकरी करने के लिए अलग से प्रमाण पत्र लेने कोर्स करने की जरूरत नहीं है। नाैकरी करना चाहें ताे कर सकते हैं। यानि वे 12वीं पास हाेने के साथ ही हुनरमंद हाेकर निकलते हैं। यहां से निकलने वाले 5 युवाओं का चयन भी हाे चुका है। जानकारी के मुताबिक इस स्कूल में ही व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराकर उन्हें ट्रेंड किया जा रहा है। 9वीं से 12वीं तक 4 साल तक व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई कराई जा रही है। छात्रों को इंटर्नशिप कराने के साथ ही प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है। इससे छात्र सरकारी व प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकेंगे, इसके अलावा अपना खुद का व्यवसाय भी कर सकेंगे। बीते सत्र में रोजगार मेला का आयोजन किया गया, जिसमें 5 छात्र-छात्राओं का चयन नौकरी के लिए भी हुआ, लेकिन इन्होंने आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए नौकरी नहीं की। व्यवसायिक पाठ्यक्रम कक्षा 9वीं से शुरू होती है। सभी अनिवार्य विषय में से संस्कृत के बदले छात्र व्यवसायिक पाठ्यक्रम का कोर्स करते हैं।

3-3 महीने में इंडस्ट्री भी जाते हैं यहां के छात्र
खेमलता चंद्रवंशी ने बताया छात्रों को पढ़ाने हर महीने बाहर से शिक्षक आते हैं। व्यवसाय की जानकारी भी दी जाती है। हर 3-3 महीने में छात्रों को इंडस्ट्री की जानकारी व वहां के कार्यो से रूबरू कराने भ्रमण कराया जाता है। प्राचार्य बी मैथ्यु ने बताया कि व्यवसायिक पाठ्यक्रम में छात्रों की रुचि पहले से ज्यादा बढ़ी है। कोरोना के कारण छात्र स्कूल नहीं पहुंच पाए। मोबाइल से संपर्क कर जानकारी दी गई। छात्रों ने एडमिशन ले लिया है। पुस्तकों का वितरण भी किया गया। बीते सत्र पहले बैच का कोर्स पूरा हुआ। स्कूल से 5 छात्रों का चयन नौकरी के लिए हुआ था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें