जेलर को हर दिन निरीक्षण के निर्देश:जेल की जांच में पहुंचे दो न्यायाधीश, व्यवस्था की जानकारी ली

धमतरी6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एफटीसी छमेश्वर पटेल व अन्य न्यायाधीशों ने जेल का निरीक्षण किया। - Dainik Bhaskar
एफटीसी छमेश्वर पटेल व अन्य न्यायाधीशों ने जेल का निरीक्षण किया।
  • बीतों दिनों प्रताड़ना से परेशान दो बंदियों ने की थी आत्महत्या की कोशिश

जिला जेल के 2 बंदियों ने फांसी लगाकर आत्महत्या की कोशिश बीते दिनों की थी। इस घटना के बाद व्यवस्था का निरीक्षण करने न्यायाधीशों की दो सदस्यीय टीम जेल आई। न्यायाधीशों ने जेल के सभी बैरक में जाकर बंदियों से जेल की व्यवस्था की जानकारी ली। पुराने कैदियों को नए बंदियों से मारपीट नहीं करने की समझाइश दी गई। साथ ही जेलर को हर दिन निरीक्षण करने निर्देश दिए हैं।

एफटीसी के अपर ज़िला एवं सत्र न्यायाधीश छमेश्वरलाल पटेल, सतीश कुमार खाखा बुधवार को जेल का निरीक्षण किया। सभी बैरक में जाकर बंदियों के न्यायालय में लंबित प्रकरण में जमानत एवं पैरवी के लिए निशुल्क पैनल अधिवक्ता की जरूरत, उनकी समस्याओं, उनके स्वास्थ्य एवं खानपान के संबंध में जानकारी ली गई। 2 नए अभिरक्षाधीन बंदी द्वारा अधिवक्ता की जरूरत होने पर उनका आवेदन जेलर को ज़िला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव के पास भेजने के निर्देश दिए। बाकी बंदियों ने अधिवक्ता होने व किसी प्रकार कीे कोई समस्या नहीं होने तथा सभी का स्वस्थ होने की जानकारी दी।

शिकायत पर की जाएगी कार्रवाई

जेल के बंदियों को समझाइश दी गई कि पुराने अभिरक्षाधीन बंदी है, वे नए बंदियों को परेशान न करें। न ही उनके साथ अपशब्द कहकर मारपीट करें। यदि किसी भी के खिलाफ शिकायत मिलती है तो तत्काल अलग से कार्रवाई होगी। सभी अभिरक्षाधीन बंदियों को समझाइश दी कि उनके उपर अधिरोपित अपराध प्रमाणित होने पर ही उन्हें न्यायालय द्वारा सज़ा देने का प्रावधान है। न्यायालय में उनके खिलाफ साक्ष्य नहीं मिलने पर वे छूट भी सकते हैं।

जेल अधीक्षक ने लिया बयान, जांच रिपोर्ट नहीं आई

बैरक नंबर 8 में रह रहे विचाराधीन बंदी पूरन साहू व जवाहर साहू कुछ माह से प्रताड़ित थे। शिकायत के बाद भी समस्या दूर नहीं हुई तो दोनों जेल के अंदर सीढ़ी के ऊपर बने लाेहे के छड़ पर अपने गमछे को बांधकर फांसी लगाकर आत्महत्या कर रहे थे। 2 प्रहरी अरुण चरण राठाैर, देवचंद चौधरी को नोटिस जारी हुआ है। खबर प्रकाशित होने के बाद जेल अधीक्षक डिप्टी कलेक्टर एचएल गायकवाड़ जांच में आए। कैदियों का बयान लिया। लेकिन रिपोर्ट नहीं आई।

खबरें और भी हैं...