पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी पहल:जल जीवन मिशन: 79 गांवाें में साैर ऊर्जा से दिया जाएगा पानी

धमतरी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला जल समिति की बैठक में कलेक्टर ने किया कार्यों का अनुमोदन

जिले के 79 गांवाें में साैर ऊर्जा का उपयाेग कर पानी दिया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जल स्वच्छता समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। इसमें ग्राम पंचायत स्तर पर नलाें से पानी देने की कार्ययाेजना काे पारित किया गया। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य की अध्यक्षता में मंगलवार काे कलेक्टाेरेट में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक हुई। इसमें इस कार्ययाेजना पर विस्तार से चर्चा की गई। ग्राम पंचायत स्तर पर नलों से प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने के लिए प्रस्तावित कामाें का अनुमाेदन लिया गया। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत केंद्र व राज्य के खर्च से पेयजल के लिए रेट्रोफिटिंग, ओव्हरहेड टैंक का विस्तार सहित पाइपलाइन बिछाने का काम किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर गठित समिति के द्वारा योजना के क्रियान्वयन से संबंधित कार्य जैसे कार्यों का सर्वे, डीपीआर, प्रशासकीय स्वीकृति, निविदा आमंत्रण, निविदा प्रकरणों के निराकरण, अनुबंध करने, कार्यादेश जारी करने एवं क्रियान्वयन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना के तहत एक या एक से अधिक ग्राम में पानी देने की जिम्मेदारी भी समिति की होगी।

कलेक्टर ने जल समिति की बैठक में पारदर्शित रखने कहा
कलेक्टर ने समिति के सदस्य सचिव एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संभाग के कार्यपालन अभियंता को प्रक्रिया का अध्ययन कर कार्य की तकनीकी शर्तें एवं मूल्यांकन, पर्यवेक्षण संबंधी दायित्वों को नियमानुसार निर्धारित करने व पारदर्शिता लाने के निर्देश दिए। कार्यपालन अभियंता सोनकुसरे ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत रेट्रोफिटिंग योजना के तहत 28 कार्य जिले में स्वीकृत हैं। सोलर आधारित जलप्रदाय योजनांतर्गत 79 कार्य स्वीकृत हैं। इसी प्रकार वर्तमान में जिले में कुल 48 रेट्रोफिटिंग योजना की तकनीकी स्वीकृति के लिए प्रस्तावित है। योजना के तहत नौ समूह जल प्रदाय योजना प्रस्तावित है, जिसका डीपीआर तैयार कर रूचि की अभिव्यक्ति के आमंत्रण का अनुमोदन किया जाना है। इसके अलावा कार्यपालन अभियंता ने हैण्डपम्प योजना, नलजल प्रदाय योजना, स्थल प्रदाय योजना, सोलर आधारित जल प्रदाय योजना सहित प्रस्तावित कार्यों की जानकारी बैठक में दी। कलेक्टर ने निविदा का परीक्षण करते समय कार्य निष्पादन क्षमता का वास्तविक आंकलन बारीकी से एवं पारदर्शिता के साथ करने के भी निर्देश बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईअाे मयंक चतुर्वेदी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें