पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10वीं के इम्तिहान 15 से:जहां पढ़ाई की वहीं देंगे परीक्षा, पहली बार बोर्ड के लिए 154 नए केंद्र

धमतरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोशल डिस्टेंस जरूरी इसलिए इस बार 231 केंद्रों में होगी परीक्षा, पिछले साल 77 केंद्रों में हुई थी, समन्वयक केंद्र में बाटी गईं कॉपियां

कोरोना संक्रमण फिर बढ़ रहा है अपने ही स्कूलों में ही बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा होनी है। 10वीं की परीक्षा 15 अप्रैल यानी एक हफ्ते बाद शुरू हो रही है। 12वीं की परीक्षा 3 मई से शुरू होगी। इस बार बच्चे जहां पढ़ रहे हैं, वहीं परीक्षा देंगे। यानी वही स्कूल परीक्षा केंद्र होगा। इस फैसले की वजह से जिले में 154 परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा कराने की तैयारी शुरू हो गई है। पिछले साल 77 परीक्षा केंद्र थे। इस साल बढ़ा दिए हैं। जिला शिक्षा विभाग ने पहली बार 231 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इस बार सरकारी स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। पिछले साल की तरह कोरोना काल का साया इस बार भी हैं, लेकिन इस साल यह दोनों ही परीक्षा ऑफलाइन होगी। जानकारी के अनुसार धमतरी जिले में 56 हाई और 111 हायर सेकेंडरी स्कूल है। 64 निजी स्कूल हैं। वर्ष-2020-21 में बोर्ड परीक्षा में करीब 26 हजार 566 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं तय तारीख से सुबह 9 से 12.15 बजे तक होगी।

जहां बच्चे परीक्षार्थी तो वहां पालक नहीं होंगे केंद्राध्यक्ष
हायर सेकेंडरी, हाई स्कूल की परीक्षाओं में ऐसे किसी व्याख्याता या प्राचार्य को केंद्राध्यक्ष नहीं बनाया, जिनके बच्चे या रिश्तेदार उस केंद्र पर परीक्षा दे रहे हैं। यानी परीक्षार्थी के पिता अभिभावक केंद्राध्यक्ष नहीं बन पाएंगे।

डेढ़ महीने के लिए खुले स्कूल
राज्य सरकार के आदेश के बाद 15 फरवरी से 9वीं से 12वीं तक के सरकारी और निजी स्कूल खुले। स्कूल कोरोना गाइडलाइन पालन करने की शर्त पर शुरू हुए, लेकिन जिले के स्कूलों में कोरोना की गाइडलाइन का पालन नहीं हुआ। कई बच्चे संक्रमित हो गए। लगातार संक्रमण बढ़ा तो सरकार ने दोबारा स्कूलों को बंद कराया दिया। करीब डेढ़ महीने ही स्कूल खुले। सालभर ऑनलाइन पढ़ाई के कारण कोर्स पूरा ही नहीं हुआ। वर्तमान में विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा की तैयार कर रहे हैं।

उत्तर पुस्तिकाएं बांटी गईं
बोर्ड परीक्षा नजदीक आने के कारण माशिमा तैयारी में जुटी है। मंगलवार को जिला समन्वयक केंद्र गर्ल्स स्कूल में उत्तर पुस्तिका का वितरण हुआ। जिलेभर के 231 स्कूल के शिक्षक उत्तर पुस्तिका लेने एक साथ आने के कारण खूब भीड़ रही। कोविड-19 नियमों की अनदेखी हुई। शिक्षक उत्तर पुस्तिका के लिए एक-दूसरे से धक्का-मुक्की होती रहे। स्कूल प्रबंधक ने भी कोई ध्यान नहीं दिया, जबकि जिले में कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से बढ़ रहे है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें