स्वावलंबन / हर्बल मसाला चाय की खेती कर महिलाएं हो रहीं हैं आत्मनिर्भर

Women are becoming self-sufficient by cultivating herbal spice tea
X
Women are becoming self-sufficient by cultivating herbal spice tea

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

धमतरी. जिला प्रशासन की पहल पर कोरोना संक्रमण (कोविड 19) से बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा ‘ओज’ हर्बल लेमन ग्रास मसाला का उत्पादन कर रही हैं। इसमें ‘ओज’ हर्बल लेमन ग्रास मसाला, ओज लेमन ग्रास (तुलसी), ओज लेमन ग्रास (मिंट), ‘ओज’ हर्बल लेमन ग्रास मसाला (अदरक) मसाला प्रमुख हैं। इसका बाजार मूल्य 100 ग्राम का 100 रुपए, 50 ग्राम का 50 रुपए, 30 ग्राम का 30 रुपए हैं। 
हर्बल लेमन ग्रास के कच्चा उत्पाद तैयार करने के लिए भटगांव के महिला स्वसहायता समूह लगभग 03 एकड़ की भूमि में लेमन ग्रास की खेती की जा रही है। इसमें गंगरेल के नई दिशा महिला स्वसहायता समूह  हर्बल लेमन ग्रास चाय मसाला उत्पाद तैयार कर रोजगार की दिशा में बढ़ रहे हैं। इसके लिए मल्टी यूटीलिटी सेंटर छाती में बड़े पैमाने पर उत्पादन निर्मित करने लिए प्रसंस्करण की स्थापना की जा रही है।इससे समूह की महिलाओं को अधिकाधिक रोजगार के अवसर सुनिश्चित होंगे।
आयुष के चिकित्सकों ने कहा कि ओज लेमन ग्रास चाय मसाला रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। कोरोना तथा अन्य रोगों से लड़ने में सहायक, सर्दी, जुकाम, खांसी को दूर करने तथा मोटापा कम करने में भी मदद करता है। साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। स10 किलोग्राम ओज लेमन ग्रास की बिक्री से स्थायी रोजगार के साथ-साथ 30 से 40 प्रतिशत की आमदनी हो रही है। यह उत्पाद कलेक्टर परिसर एवं जनपद पंचायत धमतरी में स्थित बिहान मार्ट तथा शहर के प्रमुख दुकानों पर उपलब्ध है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना