पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 घंटे में 6 की मौत कोरोना से डरो ना:गरियाबंद में 150 संक्रमित मिले, संपर्क तलाशें तो संख्या 1500 तक हो सकती है

गरियाबंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला सहकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ग्रामीण बैंक सभी जगह सुबह भारी भीड़ लग जाती है। बैंक के भीतर भले ही सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा हो पर बाहर लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे। - Dainik Bhaskar
जिला सहकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ग्रामीण बैंक सभी जगह सुबह भारी भीड़ लग जाती है। बैंक के भीतर भले ही सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा हो पर बाहर लोग नियम तोड़ने से बाज नहीं आ रहे।
  • संक्रमितों के संपर्क में आने वालों ने सहयोग नहीं किया तो कड़ी कार्रवाई-कलेक्टर

गरियाबंद जिले में 24 घंटे में पहली बार एक साथ 150 और मंगलवार को 24 घंटे में 60 सहित कुल 210 संक्रमित मिले हैं तथा 24 घंटे में 6 लोगों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को कांग्रेस नेता ममता राठौर की मौत सुबह 10 बजे हुई जबकि सोमवार को 6 लोगों की मौत। इस तरह 24 घंटे में 6 और 48 घंटे में 7 लोगों की मौत हुई है।

इसमें महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष ममता राठौर, मैनपुर के डॉ. आरपी सिन्हा, छुरा की एक युवती, गरियाबंद के एक शिक्षक के अलावा फिंगेश्वर ब्लॉक के तीन लोग शामिल हैं। कुछ मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। दावा है कि ये आंकड़े (150) 10 गुना ज्यादा हैं, प्रायमरी कांटेक्ट में आने वाले लोग जानकारी छुपा रहे हैं, जांच हुई तो आंकड़ा 1500 तक बढ़ सकता है पर संक्रमण का दायरा घट जाएगा। सीएमएचओ डॉ. एनआर नवरत्ने ने इसकी पुष्टि की है। कलेक्टर का कहना है कि सहयोग नहीं करने वालों पर एपेडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी, स्थिति बिगड़ने पर लॉकडाउन ही विकल्प है। इस आंकड़े के साथ ही जिले में एक्टिव केस की संख्या 585 हो गई है। संक्रमितों के संपर्क में आने वाले ज्यादातर लोग पहचान छुपा रहे हैं।

महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष ममता राठौर सप्ताह भर पहले असम चुनाव प्रचार से लौटने के बाद बीमार थीं, ब्लड शुगर सारे टेस्ट करवाए पर कोरोना जांच नहीं करवाई। तबीयत खराब होने पर गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराई गईं और अंतिम समय में कोरोना जांच की गई पर रिपोर्ट आने से पहले ही उन्होंने मंगलवार सुबह दम तोड़ दिया। रिपोर्ट में वे पॉजिटिव निकली थीं। सीएमएचओ डॉ. एनआर नवरत्ने ने खबर की पुष्टि कर बताया कि गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल लाया गया था। उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। कुछ देर बाद ही उनकी मौत हो गई थी। उनका कोविड चेक किया गया तो पॉजिटिव आया। लक्षण आने के बाद उन्हें बार-बार टेस्ट के लिए कहा गया था पर उन्होंने जांच नहीं करवाई।

नगर में शोक की लहर
इधर ममता के निधन की खबर लगते ही पूरे नगर में शोक की लहर दौड़ गई, कांग्रेस पार्टी सहित दूसरी पार्टी के नेताओं ने भी उनकी मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में उनके समर्थक और आम नागरिक जिला अस्पताल पहुंचे, उनके अंतिम दर्शन के लिए अस्पताल में ही लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। देर शाम कोविड-19 के प्रोटोकाल के अनुरूप स्थानीय मुक्तिधाम में उनका अंतिम संस्कार किया गया। ज्ञात हो कि ममता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं जिला कोषाध्यक्ष ओम राठौर की पत्नी थीं।

दुकानें सुबह 6 से शाम 6 बजे तक ही खुलेंगी
नये आदेश के मुताबिक गरियाबंद शहर में व्यापारिक प्रतिष्ठानों/दुकानों के खुले रहने का समय प्रातः 6 से शाम 6 बजे तक रहेगा। रेस्टॉरेंट/भोजनालय, टेक-अवे आधार पर उपभोक्ताओं को भोजन रात्रि 8 बजे तक प्रदाय कर सकते हैं। चाय/नाश्ता/गुपचुप चाट/आइस्क्रीम एवं अन्य सभी ऐसे ठेले जो खाद्य सामग्री/पदार्थ का विक्रय करते हैं, वे उपभोक्ताओं को केवल पार्सल सेवा प्रदाय करेंगे। अतिआवश्यक सेवा वाले प्रतिष्ठानों/दुकानों (यथा मेडिकल स्टोर्स, पेट्रोल पंप) एवं शासकीय प्रतिष्ठानों/दुकानों को छोड़कर सभी पर यह आदेश लागू होगा। आदेश में यह भी बताया गया है कि इसे लागू करने से पहले जिले के व्यापारिक संघों के पदाधिकारियों, गणमान्य नागरिकों और नगरपालिका के जनप्रतिनिधियों से विचार मंत्रणा की गईहै।

सुपेबेड़ा में टीम को लोगों ने वापस भगाया
देवभोग विकासखंड में अब तक 18 एक्टिव केस हैं, जिसमें से 10 सुपेबेड़ा गांव से हैं। पिछले 4 दिनों से स्वास्थ विभाग की टीम ने प्रायमरी कांटेक्ट में आने वालों की जांच के लिए पूरा अमला लगा दिया है। लगभग 300 लोगों की जांच होनी है पर केवल 70 के ही टेस्ट लिए गए। बीएमओ अंजू सोनवानी ने बताया कि मंगलवार को 108 के साथ पूरा अमला गया था पर ग्रामीणों ने सहयोग नही किया बल्कि हुज्जत कर टीम को वापस कर दिया। अब पुलिस से मदद मांगी गई है। बताया गया है कि महाराष्ट्र से मजदूरी कर लौटे 2 युवकों में पहला संक्रमण देखा गया। 70 जांच में लक्षण वाले भी हैं। ऐसे में इस गांव को कंटेंनमेंट जोन घोषित कर दिया जाना था पर अब तक नहीं हो पाया है। दूसरे गांवों में भी इसका प्रभाव न पड़े इस बात की आशंका लगातार बनी हुई है। एसडीएम अनुपम आशीष टोप्पो ने कहा कि सीमा चिह्नांकन व अन्य औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं, रिपोर्ट जल्द ही कलेक्टर को प्रेषित की जाएगी।

रोज 100 मिल रहे, 6 दिनों में 500
ज्ञात हो कि जिले में बीते 10 दिनों से कोरोना के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं, प्रतिदिन 100 से अधिक नए पॉजिटिव सामने आ रहे हैं। एक अप्रैल से लेकर अब तक 6 दिनों में करीब 500 से अधिक पॉजिटिव सामने आ चुके हैं। अस्पताल में सभी ऑक्सीजन बेड फुल हैं, 6 में से 2 वेंटीलेटर भरे हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें