पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सतर्कता:3 गांव जहां मरीज मिले, वहां टोटल लॉकडाउन

गरियाबंद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन ने आने-जाने पर रोक लगाई, जरूरी सामान लोगों के घर तक पहुंचाए जाएंगे

जिले में तीन नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कलेक्टर श्याम धावड़े ने संबंधित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इन क्षेत्रों में सभी प्रकार के आवागमन को पूर्णत प्रतिबंधित कर दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से लोगों के घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। उक्त चिन्हित क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान को भी आगामी आदेश तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान यहां लोगों को घर पहुंच सेवा से आवश्यक वस्तुओं जैसे अनाज, राशन, फल सब्जी आदि की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। 
इसके लिए जपं सीईओ को जिम्मेदारी दी गई है। सप्ताह में केवल एक दिन लोगों से जरूरी सामान की सूची ली जाएगी और फिर उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा।ज्ञात हो कि शुक्रवार रात एम्स ने जिले में तीन और कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि की थी। ये मरीज ब्लॉक के ग्राम खुर्सीपार और रावनडिगी तथा मैनपुर ब्लॉक के ग्राम मुचबहाल के हैं। 
तत्काल स्वास्थ्य अमले के साथ तहसीलदार राकेश साहू व नायब तहसीलदार समीर शर्मा को ग्राम खुर्सीपार और रावनडिगी के लिए तथा मैनपुर में एसडीएम अंकिता सोम व तहसीलदार कृष्णमूर्ति दीवान मुचबहाल के लिए रवाना किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग की एक्टिव सर्विलेंस, कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा सैंपल जांच टीम भी रवाना हुई। 
संपर्क में आए 8 लोग क्वारेंटाइन
संक्रमित मरीज को रायपुर रेफर करने के बाद रातभर तहसीलदार व खुर्सीपार और रावनडिगी में मौजूद रहे। इनके साथ स्वास्थ्य विभाग की एक्टिव सर्विलांस, कांटेक्ट ट्रेसिंग और सैम्पल जांच टीम के लिए मौजूद रही। संपर्क टीम ने पॉजिटिव मरीजों को रायपुर भेजने के पहले उनकी ट्रेवल हिस्ट्री ली, बीते 15 दिनो में कितने लोगों से मिलना हुआ, इसकी पूछताछ की गईं। इसके बाद उनके परिजनों से भी जानकारी एकत्र की गई। रातभर गांव को सैनिटाइज किया गया है। इसके अलावा पॉजिटिव मरीजों द्वारा जितने लोगों से मिलने की जानकारी दी गई, उनका सैंपल लेकर उनको भी स्कूल में क्वारेंटाइन किया गया। गरियाबंद ब्लॉक में 8 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। शनिवार सुबह गांव में मुनादी कराकर पूरी जानकारी दी गई। एक्टिव सर्विलेंस की टीम ने गांव के एक-एक घर जाकर लोगों से उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। लोगों से सर्दी, बुखार, खांसी आदि की शिकायत पर तुरंत सूचना देने की अपील की गई। टीम ने गांव में एक से पांच वर्ष के बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं की भी जानकारी एकत्र की गई। लोनिवि ने गांव के चारों तरफ बेरिकेडिंग लगाकर गांव की घेराबंदी की है। गांव में प्रवेश एवं निकासी के लिए केवल एक ही मार्ग बनाया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें