पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपलब्धि:बीजापुर अस्पताल के 18 विभाग को मिला एनकास का सर्टिफिकेट

जगदलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश का पहला अस्पताल जिसे एक साथ 18 विभागों को मिली मान्यता, महत्व इसलिए भी क्योंकि बीजापुर जिला है नक्सल प्रभावित

नक्सल प्रभावित होने के बावजूद बीजापुर जिले के जिला अस्पताल को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनकास) का सर्टिफिकेट मिला है। बीजापुर जैसे जिले के जिला अस्पताल को असेसमेंट करते हुए ये सर्टिफिकेशन मिला है। नक्सल प्रभावित होने से जहां जिले में स्वास्थ्य सेवाएं लचर रही हैं, वहीं प्रशासन और अस्पताल प्रबंधन ने इस पर काम किया और सेवाओं को बेहतर बनाने की कोशिश की। पूरे प्रदेश में बीजापुर जिला अस्पताल ऐसी पहली संस्था है, जिसे एक साथ 18 विभागों को मान्यता मिली है।

जानिए, क्या है एनकास सर्टिफिकेशन
अस्पतालों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड (एनकास) का हर साल असेसमेंट किया जाता है। इसमें अलग-अलग प्वाइंट्स पर जांच की जाती है। इसमें पिछले साल की तुलना में संकेतकों में शामिल सुविधाओं में क्या सुधार किया गया है और सुविधाओं का कितना विस्तार किया गया है। इसमें सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में स्वच्छता और संक्रमण नियंत्रण कार्यप्रणाली को भी देखा जाता है। मरीजों और परिजनों से भी फीडबैक लिया गया है। अपशिष्ट प्रबंधन, मरीजों की समस्याओं का निराकरण को शामिल किया है।

सभी 18 विभाग मापदंड में खरे पाए गए
वैश्विक महामारी की वजह से भारत सरकार ने जिला अस्पताल का ऑनलाइन असेसमेंट किया था। 2 एक्सटर्नल असेसर ने जिला अस्पताल के 18 विभागों का वर्चुअल असेसमेंट किया। जिला अस्पताल एनकास के सभी मापदंडों पर खरा उतरा, एनकास ने अस्पताल को सर्टिफाई करने की सिफारिश की।

ब्लड-यूरीन के साथ ही हॉर्मोन जांच की सुविधा
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. अभय तोमर ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से मिले इस सर्टिफिकेशन के बाद अब सुविधाओं को और अधिक विस्तार देने पर काम किया जाएगा। यहां पैथोलॉजी लैब में भी ब्लड और यूरीन के साथ ही हॉर्मोन से संबंधित सभी तरह की जांच की सुविधा भी यहां मौजूद है।

व्यवस्थाओं को बेहतर बनाएंगे: कलेक्टर
बीजापुर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि बीजापुर जिले के लिए ये बड़ी उपलब्धि है कि यहां के सरकारी अस्पताल को एनकास ने प्रमाणित किया है। सभी 18 विभागों को सर्टिफाई किया गया है। इस उपलब्धि में जिला अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग के सभी अफसर-कर्मियों का सहयोग है।

23 से 25 फरवरी तक एनकास की टीम ने किया वर्चुअल असेसमेंट
23 से 25 फरवरी तक बीजापुर जिला अस्पताल का वर्चुअल असेसमेंट किया गया था। एनकास की टीम ने सभी विभागों से लेकर सारी सेवा-सुविधाओं को देखा और परखा। 24 मई को नई दिल्ली के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन डायरेक्टर वंदना गुरनानी ने इसकी घोषणा की। ये सर्टिफिकेशन एक साल के लिए दिया गया है।

खबरें और भी हैं...