पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक ही दिन में 51 मरीज:सुकमा में 18, नारायणपुर में 13 जवान कोंडागांव में डॉक्टर दंपती को कोरोना

जगदलपुर/ कोंडागांव/सुकमा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस्तर से 1, सुकमा 18, नारायणपुर 18, दंतेवाड़ा 8, कांकेर 2, कोंडागांव से 4

मेकॉज स्थित कोविड हॉस्पिटल के माइक्रोबायोलॉजी लैब में सोमवार की देर शाम जांच के लिए लगाए गए 740 नमूनों में से 37 के कोरोना पॉजीटिव होने की पुष्टि हुई है। इसमें बस्तर जिले से 1, दंतेवाड़ा से 8, सुकमा से 18, नारायणपुर से 18, कांकेर से 2, कोंडागांव से 4 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। मिली जानकारी के अनुसार कोंडागांव जिले में डॉक्टर दंपती कोरोना से संक्रमित मिले हैं, वहीं सुकमा में 18 जवानों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। नारायणपुर में 18 में से 14 एंटीजन किट से पॉजिटिव पाए गए हैं इनमें 13 आईटीबीपी के जवान हैं। 
कोंडागांव में संक्रमित डॉक्टर दंपती के माता-पिता हैदराबाद से आए थे। वे होम क्वारेंटाइन नहीं हुए थे। सबसे पहले महिला डॉक्टर के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद उनके पति आईटीबीपी के डॉक्टर भी पॉजिटिव निकले। अब उनके परिवार के अन्य सदस्यों के सैंपल लिए जाने के साथ ही आईटीबीपी की 41वीं बटालियन के कैंप को भी सैनिटाइज किया ज रहा है। दूसरी तरफ बस्तर जिले के लोहंडीगुड़ा ब्लॉक में मिले एक कोरोना संक्रमित का पता नहीं लग पा रहा है। उसने जांच के दौरान नाम और पते में सिर्फ लोहंडीगुड़ा लिखवाया, वहीं जो मोबाइल नंबर उसने दिया, वह भी बंद है। ऐसे में उसके कारण संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गई है। 
हैदराबाद से कोंडागांव लौटे थे डॉक्टर के माता-पिता, प्रशासन को नहीं बताया
कोंडागांव में पॉजिटिव मिले डॉक्टर दंपती के घर उनके माता-पिता दो दिन पहले ही हैदराबाद से आए, लेकिन इसकी न तो कोई जानकारी प्रशासन को दी गई और न ही वे होम क्वारेंटाइन हुए। ऐसे में महिला डॉक्टर के पॉजिटिव आने के बाद जब हड़कंप मचा तो उन्हें होम क्वारेंटाइन किया गया और जांच में दोनों पॉजिटिव आए। इसके अलावा जिला अस्पताल के सभी स्टाफ की जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। कोंडागांव के सीएमएचओ डॉ. टीआर कुंवर ने बताया कि हैदराबाद से आए माता-पिता के संपर्क में आने के चलते महिला डॉक्टर संक्रमित हुई। ऐसे में पूरा जिला अस्पताल के पास सौ बिस्तर के शिशु अस्पताल को सैनिटाइज किया जा रहा है। वहीं पॉजिटिव मिली डॉक्टर के संपर्क में आने वालों की केस हिस्ट्री भी निकाली जा रही है। 
नारायणपुर में 4 मजदूर भी संक्रमित
नारायणपुर जिले में मिले 18 मरीजों में से 14 एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं। इनमें से 13 आईटीबीपी के जवान पॉलिटेक्निक के क्वारेंटाइन सेंटर में थे। एक अन्य सेना का जवान है जो पंजाब में तैनात है और छुट्टी पर यहां आया हुआ है। चार प्रवासी मजदूर हैं । 

इस जिले में इतने मरीज मिले

  • बस्तर -1
  • दंतेवाड़ा -  8
  • सुकमा - 18
  • नारायणपुर - 18
  • कांकेर - 2
  • कोंडागांव  - 4

संभाग में कोरोना की ये है स्थिति 

  • 83 सोमवार तक एक्टिव मरीजों की संख्या
  • 12 मंगलवार को डिस्चार्ज किए गए मरीज
  • 51 मंगलवार को पॉजिटिव मिले मरीज
  • 122 अब एक्टिव मरीजों की संख्या

सुकमा में संक्रमित पाए गए सभी जवान छुट्‌टी से लौटने के बाद दोरनापाल-इंजरम में थे क्वारेंटाइन
इधर सुकमा में जिला अस्पताल को आरटीपीसीआर जांच के बाद भेजी गई रिपोर्ट में सीआरपीएफ के 18 जवानों के संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। बताया जाता है कि सुकमा जिले में पहली बार एक साथ इतनी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। बताया जाता है कि जिन जवानों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, वे सभी छुट्‌टी से लौटने के बाद दोरनापाल व इंजरम में क्वारेंटाइन पर थे। इसमें सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन के 8 जवानों को इंजरम कैंप में अलग-अलग बैरकों में क्वारेंटाइन में रखा गया था। वहीं 150वीं बटालियन के 8 जवान व 223वीं बटालियन का 1 जवान दोरनापाल के पोटाकेबिन व नक्सल हिंसा से पीड़ित लोगों के बनाए गए आवास में क्वारेंटाइन थे। 

अफवाह उड़ी तो चौराहे पर टीम ने लिए सैंपल
सुकमा से मलकानगिरी जाने वाले चौराहे पर टीम कोरोना जांच के लिए रैंडमली लोगों के स्वाब सैंपल ले रही है। जवानों के संक्रमित मिलने की खबर के साथ ही मलकानगिरी चौराहे पर भी लोगों के संक्रमित मिलने की अफवाह उड़ी, जिस पर कलेक्टर चंदन कुमार ने अफवाहों को झूठा बताया। यही नहीं, भीड़भाड़ वाली जगहों पर व्यापारी, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मी सहित अन्य लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। 

105 जवानों के लिए थे सैंपल, 18 पॉजिटिव
 सुकमा के एसडीएम हिमाचल साहू ने बताया कि जवानों के सीधे संपर्क में आए लोगों की हिस्ट्री निकालने निकाली जा रही है। सीधे संपर्क में आए जवानों को आइसोलेट किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. सीबी प्रसाद बंसोड़ ने बताया कि शुक्रवार को 105 जवानों के स्वाब सैंपल लेकर मेकॉज भेजे गए थे, जिसमें से मंगलवार को आई रिपोर्ट में 18 जवान संक्रमित मिले। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें