पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैसे पूरा होगा लक्ष्य:लक्ष्य पूरा करने 12 दिन में खरीदना होगा 2 लाख क्विंटल धान

जगदलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस्तर जिले में 43 दिनों में 9 लाख क्विंटल धान खरीदा, कुल 12 लाख क्विंटल खरीदी का है लक्ष्य

जिले में समर्थन मूल्य पर होने वाली धान की खरीदी के अब केवल 12 दिन बचे हैं। अभी तक की गई धान की खरीदी उम्मीद के मुताबिक नहीं हो पाई है। आलम यह कि बचे हुए 12 दिनों में 3 लाख क्विंटल धान की खरीदी होना मुश्किल लगा रहा है। इसके बावजूद सहकारी समितियों के संचालक और जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अधिकारी लक्ष्य से ज्यादा धान खरीदे जाने की बात कह रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब तक बस्तर जिले के पंजीकृत किसानों ने 9 लाख क्विंटल धान बेच दिया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब भी तीन लाख क्विंटल धान खरीदा जाना बाकी है। खरीदी शुरू होने के साथ अनुमान था कि प्रति एकड़ 15 क्विंटल के मान से होने वाली धान की खरीदी की आखिरी तारीख तक 12 लाख 1 क्विंटल धान खरीद लिया जाएगा। लेकिन अब तक हुई खरीदी के हिसाब से यह होता दिखाई नहीं दे रहा। अगले 12 दिनों में 3 लाख क्विंटल धान की खरीद हो पाना मुश्किल नजर आ रहा है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के विपणन अधिकारी आरबी सिंह ने कहा कि जिन किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है। उन सभी का धान खरीदने की व्यवस्था की गई है। जैसे-जैसे धान खरीदी का समय गुजरता जा रहा है वैसे-वैसे धान बेचने वाले किसानों की संख्या बढ़ती जा रही है। लक्ष्य आसानी से पूरा हो जाएगा।

32193 किसानों ने कराया पंजीयन, 20 लोग बेच चुके
इस साल बस्तर जिले में 32 हजार 193 किसानों ने पंजीयन कराया था। जिसमें से अब तक केवल 20 हजार किसान ही धान बेच पाए हैं। खरीदी की सीमा निर्धारित होने से पंजीकृत हर किसान धान बेच पाएगा इसकी संभावना कम ही नजर आ रही है। ज्ञात हो कि इन किसानों ने 54 हजार 518 हेक्टेयर में लगी धान की फसल को बेचने के लिए पंजीयन कराया था जो पिछले साल की तुलना में 6607 हेक्टेयर ज्यादा है।

एक नजर अब तक हुई धान खरीदी पर

  • 64 जिले में धान खरीदी केंद्रों की संख्या
  • 32193 धान बेचने के लिए पंजीयन कराया
  • 20000 अब तक धान बेचने वाले किसानों की संख्या
  • 54518 धान बेचने के लिए पंजीकृत रकबा

टाेकन और हमालों की संख्या बढ़ाई गई है
जिला सहकारी केंद्रीय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष आर के सूर्यवंशी ने कहा कि शासन से धान खरीदी के लिए जो समय सीमा तय की है। उसी अवधि में हर किसान का धान खरीदा जाएगा। इसके लिए टोकन और हमालों की संख्या खरीदी केद्रों में बढ़ा दी गई है। त्यौहार और पर्व का असर खरीदी पर न पड़े, इसके लिए भी व्यवस्था की जा रही है। अब तक करीब 20 हजार किसानों ने धान बेच िदया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser