बस्तर दशहरा और नवरात्र को लेकर पुलिस अलर्ट:इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा, बस स्टैंड समेत सार्वजनिक जगहों पर जवान तैनात; सभी होटल के रजिस्टर भी चेक किए जा रहे

जगदलपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
BDS की टीम शहर के सभी सार्वजनिक जगहों की तलाशी ले रही है। - Dainik Bhaskar
BDS की टीम शहर के सभी सार्वजनिक जगहों की तलाशी ले रही है।

जगदलपुर में शारदीय नवरात्र और विश्व प्रसिद्ध बस्तर दहशरा को देखते हुए पुलिस अलर्ट हो गई है। बम निरोधक दस्ता (BDS) की टीम शहर के सभी सार्वजनिक जगहों की तलाशी ले रही है। 2 से 3 स्निफर डॉग्स व मेटल डिटेक्टर की मदद से पुलिस ने शहर के बस व टैक्सी स्टैंड से लेकर होटल की भी तलाशी लेनी पुलिस ने शुरू कर दी है। शहर की सभी होटल के रजिस्टर चेक किए जा रहे हैं। साथ ही चप्पे-चप्पे पर पुलिस नाकेबंदी कर आने-जाने वाली वाहनों की तलाशी भी ले रही है।

दंतेश्वरी माता मंदिर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
दंतेश्वरी माता मंदिर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

दरअसल, बस्तर दशहरा को देखने के लिए केवल छत्तीसगढ़ से ही नहीं बल्कि अन्य राज्य व विदेश से भी पर्यटक पहुंचते हैं। बस्तर दशहरा की खासियत यह है कि, इसमें रावण का दहन नहीं किया जाता, बल्कि परंपरा अनुसार रथ को खींचा जाता है। लगभग 70 दिनों तक चलने वाले बस्तर दशहरा में कई तरह के विधान होते हैं। बुधवार को होने वाली काछनदागी की रस्म में भी सभी समुदाय के सैकड़ों लोग पहुंचेंगे। नवरात्र पर्व को देखते हुए मां दंतेश्वरी मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसी वजह से पुलिस ने भी शहर में चौकसी बढ़ा दी है।

नगर पुलिस अधीक्षक हेमसागर सिदार ने बताया कि, जगदलपुर पहुंचने और बाहर जाने के प्रमुख मार्गों पर पुलिस बल लगाकर बाहर से आने वाले वाहनों, सामानों एवं व्यक्तियों की चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा शहर के संजय बाजार, गोल बाजार एवं आसपास के क्षेत्रों की सघन चेकिंग किया जा रहा है। साथ ही मुसाफिरों की चेकिंग कर बदमाशों के गतिविधियों पर भी पैनी निगाह बना कर रखें हैं।