6 नए कॉलेजों में दाखिला इसी सत्र से:बीयू ने प्राचार्यों से कहा- नवीन महाविद्यालय की संबद्धता के लिए दें आवेदन

जगदलपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य शासन पांच नक्सल प्रभावित जिलों में छह नये कॉलेजों को खोलने की घोषणा की है। इस घोषणा पर अब अमल शुरू हो गया है और उच्च शिक्षा विभाग ने छह नये कॉलेजों के लिए प्रत्येक कॉलेजों में 270 सीटें आरक्षित कर दी है। याने कि छह नये कॉलेजों में ही करीब 1620 सीटें अलॉट कर दी है। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से सीटें अलॉट होने के बाद अब बीयू ने भी इन कॉलेजों के प्राचार्यों को तत्काल नवीन महाविद्यालय की संबद्धता के लिए आवेदन देने कह दिया है।

इन महाविद्यालयों में स्नातक स्तर के पाठयक्रम बीए भाग 1, बीएससी भाग 1 विज्ञान समूह, बीएससी भाग 1 गणित समूह एवं बीकॉम भाग 1 में प्रवेश प्रक्रिया सत्र 2021-22 में ही प्रारंभ किया जाएगा। छह नवीन शासकीय महाविद्यालयों में से चार शासकीय कन्या महाविद्यालय होंगे।

विश्वविद्यालय द्वारा संबंधित महाविद्यालयों के प्रभारी प्राचार्य को विश्वविद्यालय से नवीन महाविद्यालयों की संबद्धता की कार्यवाही के लिए नियमानुसार आवेदन करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। संबद्धता के लिए आवेदन प्राप्त होने एवं संबद्धता के पूर्व निरीक्षण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद महाविद्यालयों में प्रवेश प्रारंभ कर दिया जाएगा।

इन स्थानों पर खुल रहे छह नये कॉलेज
1. शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय, बीजापुर, जिला-बीजापुर।
2. शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय, नारायणपुर, जिला-नारायणपुर।
3. शासकीय नवीन महाविद्यालय, कुआकोंडा, जिला-दंतेवाड़ा।
4. शासकीय नवीन महाविद्यालय, तोंगपाल, सुकमा, जिला-सुकमा।
5. शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय, सुकमा, जिला-सुकमा।
6. शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय, कोंडागांव, जिला-कोंडागांव।

हर कॉलेज में इतनी अलॉट होंगी सीटें
नये खुल रहे सभी कॉलेजों में छह संकायों में पढ़ाई होगी, इसके लिए 270 सीटें अलॉट हैं। इनमें बीए भाग 1 के लिए 90 , बीएससी विज्ञान समूह भाग 1 के लिए 45, बीएससी भाग 1 गणित समूह के लिए 45 एवं बीकॉम भाग 1 के लिए 90 सीटें सुरक्षित रखी हैं।

खबरें और भी हैं...