पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निरीक्षक ने की कार्रवाई:ज्यादा दाम पर खाद बेचते पकड़ा गया, स्टॉक सीज

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाद उसके गोदाम में रखी हुई डीएपी - Dainik Bhaskar
बाद उसके गोदाम में रखी हुई डीएपी
  • बकावंड ब्लॉक के गारेंगा में निजी दुकानदार पर उर्वरक निरीक्षक ने की कार्रवाई

जिले में सरकार के द्वारा तय रेट से ज्यादा दाम पर खाद बेचने का एक मामला प्रकाश में आया है। शिकायत के बाद कार्रवाई करते हुए उर्वरक निरीक्षक ने खाद की जब्ती कर उसे दुकानदार को सुपुर्द कर दिया है। इसके साथ ही दुकानदार को चेतावनी दी गई है तो वह यदि इस खाद को बेचेगा तो उसके दुकान का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक बकावंड ब्लाक के गारेंगा में संचालित प्रवीण मार्केटिंग के दुकानदार डीएपी खाद जिसे सरकार ने 1200 रुपए में क्विंटल के रेट तय किया गया है। दुकानदार मुनाफाखोरी करने के तहत इस खाद को तय रेट से ज्यादा 1500-1600 रुपए में बेच रहा था। लगातार मिल रही शिकायत के बाद गुरुवार की देर शाम सहायक संचालक कृषि लखनधर दीवान और आएईओ बुधराम नेताम के साथ मौके पर पहुंचे और इसके बाद जांच की तो यह शिकायत पाई गई। दीवान ने कहा कि पूछताछ में दुकानदार ने खुद तय रेट से ज्यादा रेट पर खाद बेचना कबूला। जिसके बाद उसके गोदाम में रखी हुई डीएपी को जब्त करते उसी को सुपुर्द कर दिया गया। दुकानदार को चेतावनी दी गई वह यदि इस खाद को बेचा तो उसके दुकान का लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। दीवान ने कहा कि इससे पहले 12 दुकानों की जांच की गई। जहां पर किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई।

पीओएस मशीन नहीं रखी 8 दुकानदारों को नोटिस
खाद बेचने के लिए सहकारी समिति के संचालकों और प्राइवेट दुकानदारों को पीओएस मशीन से बेचने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन इस नियम को पालन कई दुकानदार और समिति संचालक नहीं कर रहे हैं। इसकी जांच में पांच प्राइवेट दुकानदार और तीन समिति के संचालक दोषी पाए गए हैं। जिन्हे नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। सेंपलिंग प्रभारी बी आर प्रसाद ने कहा कि समिति संचालक और प्राइवेट दुकानदार को जब बिना पीओएस मशीन के बिना खाद बेचने को लेकर पूछताछ की गई तो उन्होंने कहा कि नेटवर्क की समस्या बताई।

खबरें और भी हैं...