बस्तर में अब डराने लगे कोरोना के आंकड़े:जगदलपुर में ही 7 कंटेनमेंट जोन; भास्कर की खबर के बाद CG-ओडिशा बॉर्डर पर टेस्टिंग शुरू

जगदलपुर15 दिन पहले
दैनिक भास्कर की खबर के बाद कलेक्टर रजत बंसल और SP जितेंद्र सिंह मीणा बॉर्डर इलाकों में पहुंचे।

छत्तीसगढ़ के बस्तर में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़े डराने लगे हैं। संभाग के सातों जिलों में एक दिन में ही कुल 65 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। जिसे लेकर अब प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। इधर, छत्तीसगढ़-ओडिशा बॉर्डर पर भी चेकिंग बढ़ा दी गई है। जगदलपुर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों में भी यात्रियों की कोरोना की जांच करने स्वास्थ विभाग की टीम मुस्तैद हो गई है। लेकिन बस स्टैंड में अभी कोरोना की जांच नहीं हो रही है।

राज्य सरकार के मीडिया बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को संभाग के सातों जिलों से 65 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद एक्टिव मरीजों की संख्या कुल 208 हो गई है। सबसे ज्यादा जगदलपुर में मिले हैं। गुरुवार को यहां 18 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। यहां आंकड़े बढ़ने के साथ ही अब अलग-अलग इलाकों में कुल 7 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं।

दैनिक भास्कर की खबर के बाद हरकत में आया प्रशासनका कोविड टेस्ट भी किया जा रहा है।

ऐसे कैसे रुकेगी कोरोना की रफ्तार:ओडिशा से आ रहे सब्जियां खरीदने, न मास्क, न चेकिंग; कलेक्टर बोले-नियमों को तोड़ने वालों पर होगी कार्रवाई

ये बने हैं नए कंटेनमेंट जोन
नगर पंचायत बस्तर, कोलचुर, करन्दोला में नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इससे पहले धरमपुरा, वृंदावन कॉलोनी, वार्ड नंबर 28 समेत नगरनार इलाके को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। इन नए कंटेनमेंट जोन में प्रशासन आने-जाने वाले रास्तों को सील करने में जुटी हुई है। साथ ही किसी भी बाहरी व्यक्ति को इन कंटेनमेंट जोन में प्रवेश करने की इजाजत नहीं है और ना ही अंदर के कोई व्यक्ति बाहर जा सकेंगे।

यह होंगे कंटेनमेंट जोन नियम

  • कंटेनमेंट जोन के लिए चिन्हांकित की गई जगह के अंतर्गत आने वाली सभी दुकाने एवं प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक बंद रहेगी।
  • कंटेनमेंट जोन के लिए नियुक्त किए प्रभारी अधिकारी आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति समेत जरुरी सेवा उपलब्ध करवाएंगे।
  • सभी तरह की वाहनों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
  • मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किसी भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।
  • स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था हेतु पुलिस पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

पूरे संभाग में अब 208 मरीज हैं

जिलागुरुवार को मिले पॉजिटिव केसएक्टिव केस
बस्तर( जगदलपुर)1829
दंतेवाड़ा312
कोंडागांव33
सुकमा1372
नारायणपुर11
बीजापुर1036
कांकेर1734