बस्तर में फिजियोथेरेपी की मिलेगी घर पहुंच सेवा:CM ने हरी झंडी दिखाकर वाहन को किया रवाना, 1735 करोड़ की चिराग योजना का किया शुभारंभ

जगदलपुर9 दिन पहले
जगदलपुर में CM ने आम सभा को संबोधित किया।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को जगदलपुर प्रवास पर रहे। सबसे पहले वे धरमपुरा में स्थित वृद्धा आश्रम पहुंचे। यहां वृद्ध महिलाओं से उन्होंने मुलाकात की। साथ ही वृद्ध महिला सोनदाई के हाथों सियान वाटिका में फिजियोथेरेपी केंद्र का शुभारंभ करवाया। मुख्यमंत्री ने फिजियोथेरेपी ऑन व्हील को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है। इससे लोगों को घर पहुंच फिजियोथेरेपी की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही चिराग परियोजना का उन्होंने शुभारंभ भी किया। CM के साथ कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर सांसद दीपक बैज भी मौजुद थे।

इस दौरान सीएम ने आम सभा को संबोधित किया। CM ने कहा कि 1735 करोड़ रुपए की चिराग परियोजना की शुरुआत बस्तर से हो रही है। इस योजना का लाभ यहां के किसानों को मिलेगा। यहां के लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त किया जाएगा। जगदलपुर के महारा समाज की मांग पर CM ने बस्तर हाईस्कूल का नाम जगतु महारा और धरमपुरा में स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज का नाम धरमु महारा करने की घोषणा की है। CM ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में सुपोषण अभियान का फायदा मिला और कुपोषित बच्चों में 32% की कमी आई है।

CM ने जामुन का स्लाइज और सीताफल शेक का टेस्ट किया।
CM ने जामुन का स्लाइज और सीताफल शेक का टेस्ट किया।

थिंक बी से युवाओं को मिलेगा लाभ
नवाचार और उद्यमिता को प्रोत्साहन, संवर्द्धन और संरक्षण के लिए स्थापित किए गए थिंक बी (टेक्नोलॉजी हब एंड इनोवेशन नेटवर्क फॉर नॉलेज बस्तर) के धरमपुरा स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में बनाए गए नए कार्यालय का शुभारंभ किया गया है। CM ने यहां पर स्टार्टअप करने वाले युवाओं से मुलाकात की। इसके साथ ही पॉलीटेक्निक कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए बनाए गए स्मार्ट क्लास और स्मार्ट लैब का शुभारंभ भी किया।

CM ने बताया कि IIT रायपुर द्वारा स्टार्टअप शुरू करने वाले बेरोजगारों को टेक्निकल जानकारी और IIM जैसे संस्थान स्टार्टअप शुरू करने वाले बेरोजगारों को मैनेजमेंट सिखाएंगे, तो वहीं टाटा कंपनी बिजनेस के मार्केट वैल्यू बिजनेस चल पाएगा या नहीं जैसी जानकारी देगी। यहीं नहीं बिजनेस शुरू करने के लिए कानूनी जानकारियां हिदायतुल्ला यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट देंगे। यहां सभी चीजें स्टार्टअप शुरू करने वाले बेरोजगारों को पूरी तरह से मुफ्त में मिलेगी।

CM ने थिंक बी के युवाओं से मुलाकात की।
CM ने थिंक बी के युवाओं से मुलाकात की।

CM निवास के लिए लड्डू और सीताफल शेक का दिए ऑर्डर
CM ने बताया कि उन्होंने थिंक बी के युवाओं से मुलाकात की। यहां के युवाओं ने नारियल और गुड़ के बेहद ही स्वादिष्ट लड्डू बनाए हैं जिसका उन्होंने स्वाद लिया। साथ ही जामुन का स्लाइज और सीताफल शेक का टेस्ट किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री निवास के लिए 10 पैकेट का ऑर्डर भी CM ने युवाओं को दिया है। CM ने बताया कि युवाओं के द्वारा बनाए जा रहे ये सारे उत्पाद ऑनलाइन माध्यम से भी बिकेंगे और देश-दुनिया की जनता बस्तर के खाद्य पदार्थों का स्वाद लेगी।

खबरें और भी हैं...