पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफाई अभियान शुरू:6 टंकियों की सफाई पूरी, 2 इंच मोटी काई की परत जमी थी

जगदलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रायपुर की कंपनी शहर के पानी टंकियों की कर रही है सफाई, टंकी की सफाई करने में 8 घंटे लगे

गर्मियों को लोगों को टंकी से साफ पानी पीने के लिए मिले इसके लिए नगर निगम ने पानी टंकियों की सफाई शुरू करवा दी है। पहली बार मशीन के जरिए टंकी की सफाई गुरूवार से शुरू हुई। इस दौरान टंकी की बदहाली देख सफाई कर्मी भी हैरान रह गए। टंकी के अंदर दो इंच मोटी काई की परत जमी हुई थी और चारों ओर रेत के कण जमा थे। इस टंकी की सफाई करने में 8 घंटे लगे। हाई प्रेशर मशीन से टंकी की सफाई होने के बाद अब वार्डवासियों को शुद्ध पेयजल मिलने की उम्मीद है। शहर की 12 ओवरहेड पानी टंकियों की सफाई लंबे समय से नहीं हो पाने के कारण इनकी हालत बेहद खराब हो चली है। अब निगम द्वारा इन टंकियों की सफाई वैज्ञानिक तरीके से रायपुर की डिपर इंडिया कंपनी से कराई जा रही है। कंपनी ने बीते 10दिनों से अपना काम शुरु किया है। गुरूवार को शहर के सिटी ग्राउंड के पास स्थित पानी टंकी की सफाई की गई। इसके लिए सफाई कर्मी जैसे ही टंकी के अंदर पहुंचे, इसकी दुर्दशा देख हैरान रह गए। उन्होंने बताया कि टंकी की भीतरी दीवार व सतह के चारों ओर दो इंच मोटी काई की परत जमी थी, वहीं निचले हिस्से में भारी मात्रा में रेत के कण जमा हो गए थे। लंबे समय से सफाई नहीं होने के कारण गंदा पानी निकालने वाली पाइप भी जाम हो गई। ऐसे में बाल्टी और रस्सी के सहारे कचरे को बाहर निकालकर फेंका गया।

हाई प्रेशर रोटरी मशीन से हो रही है सफाई रायपुर की प्राइवेट कंपनी के द्वारा टंकियों की जाने वाली सफाई इन दिनों हाई प्रेशर रोटरी जेट मशीन से सफाई कर रही है। सफाई की शुरुआत हाई प्रेशर रोटरी जेट मशीन से प्रेशर मारकर की जाती है, जिससे टंकी में जमी काई एवं अन्य गंदगी साफ होकर एक जगह आ जाती है। फिर इस गंदगी को टंकी की ओवरहेड पाइप लाइन से बाहर निकाला जाता है।

6 टंकियों की सफाई पर 12 लाख रूपए हो रहे हैं खर्च
शहर में रहने वाले करीब 27 हजार परिवारों को साफ देने के लिए इन दिनों नगर निगम 12 टंकियों से पानी की सप्लाई कर रहा है। लेकिन इसमें से केवल वह 6 टंकियों की सफाई ही करवा रहा है। इस काम पर करीब 12 लाख रूपए खर्च कर रहा है। बाकी की 6 टंकियों के लिए अब तक कोई टेंडर जारी नहीं किया गया है। जिसके चलते इस काम में देरी होने की आशंका जताई जा रही है। िनगम ने सहायक अभियंता संजीव कर्ण ने बताया कि पहले चरण में 6 टंकियों की सफाई पूरी कर ली गई। टंकियों की सफाई के लिए टेंडर जारी किया गया था। जिसमें रायपुर की इस कंपनी भी शामिल थी। बाकी टंकियों की सफाई के लिए फिर से टेंडर जारी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें