बदला मौसम:तेज धूप के बाद छाए बादल, बारिश के भी आसार

जगदलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दंतेवाड़ा में गुरुवार को दोपहर करीब 3 घंटे तक तेज बारिश हुई, कुछ जगह ओले भी गिरे। - Dainik Bhaskar
दंतेवाड़ा में गुरुवार को दोपहर करीब 3 घंटे तक तेज बारिश हुई, कुछ जगह ओले भी गिरे।
  • मौसम विभाग के अनुसार बारिश के लिए चार सिस्टम बन चुके, अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री रहा

दो दिनों तक तेज धूप और गर्मी के बाद फिर से चार सिस्टम बनने के कारण गुरुवार को दोपहर बाद अचानक बादल घिर आए और ठंडी हवाएं शुरू हो गईं। बताया जाता है कि दो चक्रवात और दो द्रोणिकाओं का असर दक्षिण छत्तीसगढ़ पर पड़ रहा है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान सामान्य दर्ज किया गया और 38.1 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। वहीं दोपहर बाद हवा में नमी का प्रतिशत बढ़ गया है। हवा में नमी का प्रतिशत शाम साढ़े 5 बजे 46 दर्ज हुआ है। दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के आसार बताए जा रहे हैं। इधर दंतेवाड़ा जिले में दोपहर बाद बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई।

आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट की संभावना

गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी का प्रतिशत सुबह साढ़े 8 बजे 52 और शाम साढ़े 5 बजे 46 प्रतिशत दर्ज किया गया है। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट के साथ ही कहीं-कहीं पर बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश और तेज अंधड़ चलने की संभावना है।

चारों सिस्टमों का असर दिख रहा दक्षिण छत्तीसगढ़ पर

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिम विदर्भ से अंदरूनी कर्नाटक होते हुए दक्षिण तमिलनाडू तक 0.9 किमी की ऊंचाई पर एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका, पूर्वी मध्यप्रदेश से गंगेटिक वेस्ट बंगाल तक 1.5 किमी की ऊंचाई पर एक द्रोणिका, पूर्वी मध्यप्रदेश और इसके आस-पास 1.5 किमी की ऊंचाई पर और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और आस-पास के इलाकों में भी 1.5 किमी तक अलग-अलग चक्रीय चक्रवात बने हुए हैं। इन चारों सिस्टम के प्रभाव से हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...