पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 15 से पर संक्रमण बढ़ने से असमंजस, अॉनलाइन बैठक कल

जगदलपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर बनी असमंजस की स्थिति

दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें हालांकि काफी पहले घोषित कर दी गई हैं, लेकिन प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए अब परीक्षा के आयोजन को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। हालांकि 15 अप्रैल से 10वीं और 3 मई से 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी, लेकिन जिस तरह से हालात बिगड़ रहे हैं, उन्हें देखते हुए परीक्षा को लेकर कोई भी निर्णय अब तक नहीं लिए जा सके हैं। बताया जाता है कि 8 अप्रैल को होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद ही इस पर निर्णय लिया जा सके। प्रभारी डीईओ भारती प्रधान ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

संक्रमण, कंटेनमेंट जोन या लॉकडाउन में फंसे बच्चे नहीं होंगे फेल
बोर्ड परीक्षा में कंटेनमेंट जोन में फंसे होने के कारण परीक्षा देने वंचित रहने वाले बच्चों के लिए विशेष प्रावधानों के तहत उन्हें छत्तीसगढ़ राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीजीबीएसई) रियायत भी दी है। इसके तहत छात्रों को प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्रों के अफसर-कर्मियों को ड्यूटी आदेश के आधार पर ही अंदर जाने दिया जाएगा। अन्य कोई भी संस्था में प्रवेश नहीं कर पाएगा। इसके अलावा कोरोना संक्रमण या कंटेनमेंट जोन व लॉकडाउन के कारण किसी विषय की परीक्षा में गैरहाजिर रहता है तो उसकी अंकसूची में अनुपस्थित न लिखकर अंग्रेजी का अक्षर ‘सी’ लिखा जाएगा और उस विषय के लिए छात्र को अंक तो नहीं मिलेंगे, लेकिन उसे पास की श्रेणी में उत्तीर्ण माना जाएगा। इसके अलावा पूरक परीक्षा के साथ ही विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें परीक्षा में मिलने वाले अंक अंकसूची में ‘सी’ लिखे स्थान पर अंकित कर पुनरीक्षित अंकसूची जारी की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों में इन गाइडलाइन्स का पालन करना होगा
15 अप्रैल से 10वीं और 3 मई से 12वीं की परीक्षाएं शुरू होंगी। इस परीक्षा आयोजित करने के लिए जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक सोशल डिस्टेंसिंग के तहत एक कक्षा में 40 नहीं, बल्कि सिर्फ 20 बच्चों को बैठाने की व्यवस्था की जाएगी। छात्रों, शिक्षकों और सभी स्टाफ को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना जरूरी होगा। पहले परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज किया जाएगा और फिर संस्था में दाखिल होने से पहले सभी को अपने हाथ सैनिटाइज करने होंगे।

तैयारी में जुटा विभाग, इधर
स्कूलों में 50% स्टाफ कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जहां सरकारी विभागों के साथ ही स्कूलों में भी 50 फीसदी स्टाफ के रोस्टर का पालन किया जा रहा है, वहीं बोर्ड की परीक्षा की तैयारी भी स्कूलों में करवाई जा रही है। इधर बताया जाता है कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर भी संशय बना हुआ है, जिस पर आखिरी फैसला अब मुख्य शिक्षा सचिव की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद भी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। फिलहाल परीक्षा की तैयारी जारी है और अगले एक-दो दिनों में परीक्षा सामग्रियों का वितरण भी शुरू हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें