पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:प्रतिबंधित पॉलीथिन इस्तेमाल किया तो निगम लगाएगा जुर्माना

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने की जिम्मेदारी जितनी दुकानदारों की है, उतनी ही उपभोक्ताओं की भी। बुधवार को निगम आयुक्त प्रेम कुमार पटेल ने पत्र लिखकर बस्तर चेंबर अॉफ कॉमर्स के पदाधिकारियों से अपील करते कहा कि वे भी व्यापारियों को समझाइश देते हुए इस पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने के प्रोत्साहित करें। इस काम में लापरवाही करने पर इसका खामियाजा त्यौहारी सीजन में व्यापारियों को बड़े पैमाने पर भुगतना पड़ रहा है। आयुक्त ने कहा कि प्रतिबंधित पालिथीन के उपयोग होने इसका खामियाजा सबसे अधिक निगम को हो रहा है। इस पॉलिथीन के उपयोग होने से जहां शहर को प्रतिबंधित पॉलीथिन से मुक्त बनाने में परेशानी हो रही है तो वहीं दूसरी ओर स्वच्छता रैंकिंग में निगम पिछड़ रहा है। पिछले साल जहां पूरे देश में निगम 32 नंबर तो वहीं इस साल 33 नंबर पर पहुंच गया । इसके अलावा स्टार रेंटिंग में तो नंबर नहीं आया। आयुक्त ने कहा कि रैंकिंग के लिए दिल्ली से जब टीम आती है तब शहर में कहीं भी एक पॉलीथिन भी मिल जाती है तो पूरा नंबर काट देती है। आयुक्त ने कहा कि 50 माइक्रॉन से कम की पॉलीथिन के उत्पादन, भंडारण, बिक्री करने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। टीमों का गठन भी किया गया है।

बेचने वालों पर लगेगा 20-50 हजार जुर्माना
बाजार में बेधड़क उपयोग हो रही पॉलीथिन को लेकर नगर निगम अब सख्ती के मूड में है। आयुक्त ने होलसेलरों का सामान जब्त कर उनसे 20- 50 हजार रुपए का जुर्माना वसूलने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो करीब 8 महीने प्रतिबंधित पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें