पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

इनसे लें प्रेरणा:मृत्युभोज नहीं कराया, भूकंप पीड़ितों को दी सहायता राशि

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मृत्युभोज के बजाए सामाजिक कार्यों के लिए व्यवस्था या राशि देने वालों में जैन समाज सबसे आगे

मृत्युभोज की जगह इस राशि का उपयोग सामाजिक कार्यों में देने में सबसे आगे जैन समाज है। पहले ही समाज ने मृत्युभोज पर प्रतिबंध को समाज के संविधान में पारित कर दिया है, वहीं इस राशि का उपयोग सामाजिक कार्यों के लिए लोग दे देते हैं। इसमें शहर में कई ऐसे उदाहरण हैं, जिन्होंने इस तरह से समाज और जरूरतमंदों के लिए या तो राशि दे दी या फिर उन्होंने कोई व्यवस्था दी हो। 

दिवंगत पार्षद की याद परिवार ने ओसवाल भवन में दी राशि
प्रवीर वार्ड के दिवंगत पार्षद संजय बाफना का निधन 9 दिसंबर 2018 को हो गया था। उनके छोटे भाई महावीर बाफना ने बताया कि उन्होंने मृत्युभोज नहीं करवाया, बल्कि इस राशि का उपयोग उन्होंने ओसवाल भवन में बैठक व्यवस्था के लिए दी। इसके अलावा उन्होंने कुछ राशि समाज द्वारा संचालित गोशाला के लिए दी है। उन्होंने बताया कि ये बड़े भाई दिवंगत पार्षद की इच्छा भी थी कि उनके बाद सामाजिक कार्यों के लिए राशि का उपयोग किया जाए।
पिता के निधन के बाद नेपाल में आए भूकंप के लिए दी राहत राशि
शहर के स्व. भीवराज जैन का निधन 11 जनवरी 2017 को हुआ। उनके निधन के बाद उनके बेटे मदनलाल जैन ने जगदलपुर में समाज को सामाजिक कार्यों के लिए रकम दी। इसके साथ ही बालोद में भी उन्होंने सामाजिक कार्यों के लिए समाज को आर्थिक मदद दी है। वहीं नेपाल में आए भूकंप में राहत देने उन्होंने अपने पिता के नाम से राहत राशि दान में दी। पिता के निधन के बाद उन्होंने किसी भी तरह का मृत्युभोज आयोजित नहीं करवाया।
पिता की याद में गरीब बच्चों को पढ़ा रहे, हर साल 10 हजार खर्च करते हैं 
हाटकचोरा के रहने वाले आशीष ठाकुर ने बताया कि उनके पिता का निधन 15 जुलाई 2001 को हो गया था, जिसके बाद उनकी तेरहवीं पर सिर्फ गरीब और जरूरतमंदों को खाना बांटा गया, जबकि उन्होंने बाकी रकम का उपयोग गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए किया। हर साल वे 10 हजार रुपए गरीब बच्चों की पढ़ाई, जिसमें किताब-कॉपी, ड्रेस और जूते शामिल हैं, के लिए देने का निर्णय लिया और आज भी वे इस काम को जारी रखे हुए हैं।

वॉट्सएप करें
यदि समाज और संगठन इस कुप्रथा को पूरी तरह बंद करने के लिए सहमत हैं तो पदाधिकारी समाज की सहमति हमें वॉट्सएप पर भेज सकते हैं। हम आपकी सहमति को प्रकाशित करेंगे जिससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिल सके। जो पदाधिकारी नहीं हैं वे भी अपनी राय दे सकते हैं। मृत्यु भोज में शामिल नहीं होने का निर्णय लेने वाले भी सिर्फ सहमत लिखकर आप हमें 9993569946 पर वॉट्सएप भेज सकते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें