पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

येलो अलर्ट:रात में हुई तेज बारिश, आज भी आसार, उत्तर छत्तीसगढ़ में बने चक्रवात और कम दबाव के क्षेत्र का यहां हो रहा असर

जगदलपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के लालबाग इलाके में शाम को बारिश के दौरान गिरा पेड़। - Dainik Bhaskar
शहर के लालबाग इलाके में शाम को बारिश के दौरान गिरा पेड़।

दक्षिण छत्तीसगढ़ पर इन दिनों 3 सिस्टम का असर पड़ रहा है, तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। उत्तर छत्तीसगढ़ और इससे लगे उत्तरी अंदरूनी ओडिशा के ऊपर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका खासा असर बस्तर पर पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने बस्तर में येलो अलर्ट घोषित कर दिया है। ऐसे में यहां भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, वहीं तापमान में भी गिरावट की संभावना जताई जा रही है। इधर बस्तर में बीते सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात झमाझम बारिश हुई, जहां ग्रामीण इलाकों में दर्जनों बार बिजली भी गुल होती रही।

अधिकतम तापमान में दर्ज हुई गिरावट

इधर मंगलवार को दिन के अधिकतम तापमान में सामान्य से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और तापमान 26.9 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान में सामान्य से 1 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 23 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। इधर बीते 24 घंटों में 7.5 मिमी बारिश दर्ज हुई है। हवा में नमी का प्रतिशत बढ़कर 98 तक पहुंच गया है। अगले 6 दिनों में बारिश का पूर्वानुमान है।

एक साथ बने 3 सिस्टम के कारण पड़ रहा असर

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर छत्तीसगढ़ और इससे लगे उत्तरी अंदरूनी ओडिशा के ऊपर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके साथ ही पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में लगातार आगे बढ़ते हुए अगले 48 घंटे में उत्तर छत्तीसगढ़ सहित आस-पास के इलाकों और मध्यप्रदेश को पार कर कमजोर होने के बाद कम दबाव में बदलने की संभावना भी है। एक द्रोणिका दक्षिण गुजरात में स्थित चक्रीय चक्रवाती घेरे से उत्तर छत्तीसगढ़ और इससे लगे उत्तर अंदरूनी ओडिशा तक बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...