पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:मगरमुंही की रस्म के ठीक पहले रथ कारीगरों ने बंद किया काम, 22 की जगह 50 हजार मेहनताना मांगा

जगदलपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जगदलपुर। पैसे बढ़ाने की मांग को लेकर काम छोड़कर बैठे कारीगरों से बात करते तहसीलदार।
  • तहसीलदार के आश्वासन के बाद लौटकर किया पूजन

बस्तर दशहरा में शनिवार को मगरमुंही की रस्म को पूरा करने से पहले ही दोपहर करीब 12 बजे रथ निर्माण में लगे कारीगरों ने काम बंद कर दिया। ये कारीगर काम के बदले नकद रकम दिए जाने की मांग कर रहे थे। कारीगरों ने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती तब तक वे रथ नहीं बनाएंगे। सूचना पाकर तहसीलदार मौके पर पहुंचे और कारीगरों को समझाने की कोशिश की। लेकिन कारीगरों ने उनकी बात नहीं मानी और अपनी मांग पर अड़े रहे।

विधान के पूरा नहीं होने की आशंका को लेकर तहसीलदार की कोशिश नाकाम होते देख टेंपल कमेटी और बस्तर दशहरा समिति के सदस्य भी मौके पर पहुंचे और कारीगरों को समझाइश दी। सदस्यों ने कहा कि उनकी इस मांग को मुरिया दरबार में इस साल रखकर इसे पूरा कराया जाएगा। लेकिन कारीगर इसे भी मानने को तैयार नहीं हुए तो तहसीलदार सुंदरलाल धृतलहरे ने कहा कि वे खुद उनकी मांग को मुरिया दरबार में उठाएंगे और इसे हर हाल में पूरा कराने की कोशिश करेंगे।

जोगी ने कहा- हमें भी 50 हजार रुपए दें

बस्तर दशहरा में 9 दिनों तक निराहार रहकर जोगी के रूप में बैठने वाले बड़े आमाबाल के भगत ने भी कहा कि कुछ साल पहले इस विधान को पूरा करने के लिए उन्हें 10 हजार रुपए दिए जाते थे। इस साल केवल 9 हजार देने की बात कही जा रही है। जोगी ने कहा कि बस्तर दशहरा में इस रस्म को पूरा करना काफी कठिन काम है। उनका यह परिवार सालों से इस विधान को पूरी आस्था और भक्तिभाव के साथ करता आया है। जो पैसे इस काम के बदले दिया जाता है वह काफी कम है। कम से कम हमें भी 50 हजार रुपए दिए जाएं। टेंपल कमेटी के सदस्यों ने जोगी की मांग पर कलेक्टर से चर्चा का आश्वासन दिया है।

अब तक रथ कारीगरों को 22 हजार मिलते थे

रथ बनाने बेड़ा उमरगांव और झारउमरगांव से आए कारीगरों के मुखिया को हर साल 22 हजार रुपए दिए जाते थे। कारीगरों ने कहा कि राज्य सरकार दशहरा पर्व को मनाने 50 लाख रुपए देगी इसकी जानकारी मिली है। इतने पैसे में उनकी मांग आसानी से पूरी हो सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें