स्कूल में थे 2 ही शिक्षक:अटैचमेंट के नाम पर शिक्षिका को भेज दिया कांकेर

जगदलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बकावंड ब्लॉक के छिंदगांव मिडिल स्कूल की एक शिक्षक (एलबी) को अटैचमेंट के नाम पर संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण ने कांकेर जिले के माकड़ी स्थित स्कूल में स्थानांतरित कर दिया है। जबकि संयुक्त संचालक को स्थानांतरण करने का अधिकार ही प्राप्त नहीं है। इसके बावजूद किसी जनप्रतिनिधि के दबाव में आकर उन्होंने शिक्षिका का तबादला कर दिया है। बताया जाता है कि छिंदगांव की शिक्षिका (एलबी) नीता लोहले ने जनप्रतिनिधि के जरिए अपने तबादले की मांग की थी।

इस पर संयुक्त संचालक ने 5 अगस्त को उनका तबादला कर दिया है। छिंदगांव स्कूल में पहले से ही सिर्फ 2 शिक्षक कार्यरत हैं। अब सिर्फ 1 शिक्षक और प्रधान अध्यापक ही बचे हैं। प्रधान अध्यापक ने शिक्षिका को रिलीव करने से मना कर दिया था, लेकिन डीईओ ने उन्हें रिलीव कर दिया। चर्चा है कि इस अटैचमेंट के रूप में स्थानांतरण पर लेन-देन भी किया गया है।

डीईओ को ही संयुक्त संचालक का प्रभार
वर्तमान में जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर भारती प्रधान काम कर रही हैं। वहीं उन्हें संयुक्त संचालक के पद का प्रभार भी दिया गया है। विभाग के सूत्र बताते हैं कि किसी विधायक ने शिक्षिका नीता लोहाले के तबादले के लिए अफसर पर दबाव बनाया था। इसके बाद उन्हें आदेश जारी करना पड़ा। इन हालातों में डीईओ ने उन्हें रिलीव भी कर दिया है। हालांकि किस विधायक ने इसके लिए दबाव बनाया है, इसकी जानकारी नहीं दी जा रही है। उक्त शिक्षिका एलबी के कथित अटैचमेंट के बाद संयुक्त संचालक ने अब उसका वेतन भी कांकेर जिले से ही आहरण किए जाने का आदेश दिया है। जबकि सामान्यत: संलग्नीकरण के मामले में संबंधित कर्मचारी की मूल संस्था से ही उसका वेतन निकाला जाता है।

पारिवारिक कारणों से कुछ दिन के लिए भेजा
प्रभारी संयुक्त संचालक व जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने बताया कि पारिवारिक कारणों से शिक्षिका को कुछ दिनों के लिए कांकेर जिले में संलग्न किया गया है। उनका स्थानांतरण नहीं किया गया है, क्योंकि स्थानांतरण का अधिकार मेरे पास नहीं है। चूंकि मेरे पास उनका आवेदन आया था और पारिवारिक कारणों से उन्होंने संलग्न करने की मांग की थी, ऐसे में कुछ दिनों के लिए संलग्न करने के आदेश जारी किए गए हैं। 16 अगस्त से शिक्षकों की नई भर्ती शुरू हो जाएगी, जिसके बाद शिक्षकों की समस्या खत्म हो जाएगी, वहीं कुछ दिनों में शिक्षिका की भी वापसी हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...