पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस बार मिलर्स को 93 हजार टन चावल देना होगा:पिछले साल जिले के 25 मिलर्स को 70 हजार मिट्रिक टन चावल जमा करने का मिला था लक्ष्य

जगदलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में इस साल कस्टम मिलिंग के तहत अब मिलर्स को दिए गए लक्ष्य से ज्यादा चावल जमा करना होगा। धान के उठाव के बीच अब चावल जमा करने के लिए मिले बढ़े हुए लक्ष्य को पूरा करवाने के लिए नान और मार्कफेड के अधिकारी लगातार मिलर्स को चावल जमा करने के लिए प्रोत्साहित करने में जुटे हैं।

पिछले साल धान की कस्टम मिलिंग करने वाले 25 मिलर्स को 70 हजार मिट्रिक टन चावल जमा करने का लक्ष्य मिला था। जिसे बढ़ाते हुए अब 93 हजार 742 मिट्रिक टन कर दिया गया है। शासन से मिले लक्ष्य में से अब तक मिलर्स करीब 30 फीसदी से अधिक चावल जमा कर चुके हैं। नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक डीपी तिवारी ने बताया कि शासन से कस्टम मिलिंग के तहत बढ़े हुए लक्ष्य के हिसाब से चावल जमा करने के लिए मिलर्स को कहा गया है। उम्मीद है यह काम जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा। राशनकार्ड धारियों को दो महीने का चावल एक साथ दिया जा रहा है। जिसके चलते आम दिनों की तुलना में इस समय चावल की खपत बढ़ गई है। मिलर्स के द्वारा जमा किए जाने वाले चावल को स्टेट पूल के कोटे में जमा किया जाएगा। जिसका उपयोग बाद में समय के अनुसार किया जाएगा।

क्षमता 4.62 लाख क्विंटल की, नहीं होगी कमी
जिले में कस्टम मिलिंग के तहत चावल जमा करने के लिए नान के पास 4 गोदाम हैं। इन गोदामों की क्षमता 4 लाख 62 हजार क्विंटल है। टारगेट अधिक होने से नान को इस चावल को गोदामों में रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। नान के प्रबंधक ने बताया कि बस्तर के मिलर्स द्वारा जमा किया चावल बीजापुर और दंतेवाड़ा भी जाएगा। जिसके चलते गोदामों में चावल को रखने में कोई कोई परेशानी नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक नान के पास जो गोदाम बस्तर जिले में है उनकी भंडारण क्षमता करीब 4 लाख 62 क्विंटल है। गौरतलब कि करीब दो साल पहले गोदामों की कमी को देखते हुए नान शहर से 10 किमी दूर कोपागुड़ा में मंडी बोर्ड के गोदाम में चावल रखा था।

4350 क्विंटल चावल अब तक हो चुका है रिजेक्ट
मिलर्स को तय मापदंड के अनुसार चावल जमा करने कहा गया है। लेकिन बस्तर जिले के मिलर्स इस नियम को दरकिनार कर चावल जमा कर रहे हैं। क्वालिटी इंस्पेक्टर ने मिलर्स के द्वारा जमा किए करीब 4350 क्विंटल चावल रिजेक्ट कर दिया है। चावल को रिजेक्ट किया जाने का कारण उसमें टूटन की मात्रा ज्यादा औैर रंग का सही नहीं होना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें