सुविधा में दुविधा:26 को नक्सल बंद; 27 तक किरंदुल जाने वाली दोनों यात्री ट्रेन जगदलपुर से ही लौटेंगी

जगदलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जगदलपुर रेलवे स्टेशन में खड़ी विशाखापट्‌टनम-किरंदुल यात्री रेल। - Dainik Bhaskar
जगदलपुर रेलवे स्टेशन में खड़ी विशाखापट्‌टनम-किरंदुल यात्री रेल।

गणतंत्र दिवस पर नक्सलियों के बंद के ऐलान के कारण वाल्टेयर रेलमंडल ने किरंदुल से विशाखापट्‌टनम चलने वाली दोनों यात्री ट्रेनों को 27 जनवरी तक जगदलपुर में ही रोक दिया है। ऐसे में 27 जनवरी तक विशाखापट्‌टनम से किरंदुल जाने वाली दोनों यात्री रेलों को जगदलपुर तक ही चलाया जाएगा और यहीं से लौटाया जाएगा।

मालूम हो कि किरंदुल से विशाखापट्‌टनम चलने वाली यात्री रेलों को नक्सलियों द्वारा बंद का ऐलान करते हुए संचालन बंद किया जाता है। गणतंत्र दिवस पर हर साल नक्सली बंद का एेलान करते हैं। नक्सलियों के बंद के कारण साल में सौ से ज्यादा दिन तक यात्री रेलों को बंद रखा जाता है, जिसके कारण यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि गणतंत्र दिवस पर नक्सलियों द्वारा यात्री रेल को लेकर कोई बड़ी वारदात अब तक नहीं की गई है, लेकिन मालगाड़ियों में बैनर और पर्चे लगाकर गणतंत्र दिवस का बहिष्कार करने की बात कही जाती है।

इन तारीखों पर नक्सली करते हैं बंद का ऐलान
26 जनवरी, 15 अगस्त के अलवा 10 फरवरी को भूमकाल दिवस और 8 मार्च को महिला दिवस पर बंद का ऐलान करते हैं। 23 मार्च को शहीद दिवस, 22 अप्रैल को लेनिन का जन्मदिवस, 1 मई को मजदूर दिवस, 26-27 जून को आर्थिक नाकाबंदी, 9 सितंबर को माओवादी शहीद दिवस, 21 सितंबर को माओवादी स्थापना दिवस मनाते हैं।

सुरक्षा कारणों से संचालन जगदलपुर तक होगा
गणतंत्र दिवस के विरोध में नक्सलियों ने बंद का ऐलान किया है। नक्सलियों द्वारा बंद के कारण साल में सौ से ज्यादा दिनों तक ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया जाता है। जगदलपुर रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर एसएस चंद्रा ने बताया कि सुरक्षा कारणों से यात्री रेलों का संचालन जगदलपुर तक ही किया जा रहा है।

साढ़े तीन महीने से ज्यादा नक्सली मनाते हैं दिवस

  • 20 से 26 जनवरी तक विस्थापन विरोधी सप्ताह।
  • 10 मार्च से नक्सली मनाते हैं टीसीओसी माह।
  • 23 से 29 मार्च को अधिकार सप्ताह मनाते हैं नक्सली।
  • 15 से 21 अप्रैल तक टीसीओसी काला दिवस।
  • 5 से 11 जून जनपितुरी सप्ताह।
  • 26 जून से 2 जुलाई तक दमन विरोधी सप्ताह।
  • 28 जुलाई से 3 अगस्त तक शहीदी सप्ताह मनाते हैं नक्सली।
  • 21 से 27 सितंबर तक स्थापना सप्ताह मनाते हैं नक्सली।
  • 24 से 30 नवंबर तक नक्सली नेता किशनजी की मौत पर शहीदी सप्ताह मनाते हैं नक्सली।
  • 2 से 8 दिसंबर तक पीएलजीए सप्ताह मनाते हैं नक्सली।

जानिए, 27 जनवरी तक एेसा होगा दोनों यात्री ट्रेनों का रूट, 25 को नाइट एक्सप्रेस जगदलपुर से लौटेगी
दोनों यात्री ट्रेनों को जगदलपुर तक ही संचालित करने के मामले में वाल्टेयर रेलमंडल के सीनियर डिविजनल कमर्शियल मैनेजर एके त्रिपाठी ने भास्कर को बताया कि विशाखापट्‌टनम-किरंदुल नाइट एक्सप्रेस को 25 जनवरी को जगदलपुर में ही रोक दिया जाएगा, जिसके बाद 26 जनवरी को ये ट्रेन यहीं से वापस विशाखापट्‌टनम रवाना की जाएगी। ऐसे ही विशाखापट्‌टनम-किरंदुल यात्री रेल 26 जनवरी को विशाखापट्‌टनम से जगदलपुर तक चलेगी और 27 जनवरी को जगदलपुर से ही विशाखापट्‌टनम के लिए ट्रेन रवाना होगी। सोमवार को भी यात्री रेल जगदलपुर से ही विशाखापट्‌टनम भेजी गई।

खबरें और भी हैं...