पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ने ली एक और जान:56 दिन से नहीं हुई थी किसी कोरोना मरीज की मौत, अब 60 साल की बुजुर्ग ने तोड़ा दम

जगदलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पथरागुड़ा इलाके की रहने वाली थी बुजुर्ग महिला, इधर संभाग के जिलों में वैक्सीनेशन की मॉकड्रिल भी हुई

नए साल के जश्न की खुमारी अभी लोगों में उतरी नहीं है कि शहर में कोरोना से एक और महिला की मौत हो गई है। पिछले 56 दिन से जिले के किसी भी कोरोना संक्रमित की मौत नहीं हुई थी, लेकिन मौतों के थमने का यह सिलसिला बुधवार को टूट गया और एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। मेकॉज के डाॅक्टरों के अनुसार पथरागुड़ा इलाके में रहने वाली 60 साल की महिला को इलाज के लिए मेकॉज के बफर वार्ड में भर्ती किया गया था। पहली ही जांच में पता चला कि महिला ब्रेन हेमरेज का शिकार हो गई और उन्हें डायबिटिज भी था। डाॅक्टरों ने महिला के इस इलाज के साथ-साथ कोरोना चेक करने के लिए आरटीपीसीआर के लिए सैंपल भेजे थे। महिला की मौत के बाद उनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इसके बाद महिला के शव को सुरक्षित तरीके से अंतिम संस्कार करवाने की व्यवस्था की गई।

सुकमा जिले में की गई वैक्सीनेशन की मॉकड्रिल, 25 लोगों को लगाए गए टीके
सुकमा| सुकमा जिले के तीनों ब्लॉकों में गुरुवार की सुबह 10 बजे से काेरोना वैक्सीन लगाने का मॉक ड्रिल किया गया। यह ड्रिल कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के साथ ही कोंटा एवं छिंदगढ़ ब्लाक में भी हुई जहां 25 लोग शामिल हुए । मॉकड्रिल में वैक्सीनेशन के दौरान की जाने वाली पूरी प्रक्रिया की रिहर्सल की गई। वैक्सीनेशन के लिए 3 कक्ष बनाए गए थे जहां पर लोगों की जांच व पहचान पत्र की जांच की गई। इसके बाद लोगों को वेटिंग रूप में बिठाया गया। जहां वे अपनी बारी का इंतजार करते रहे। इसके पश्चात वैक्सीनेशन कक्ष में वैक्सीनेटर ऑफिसर हितग्राही को कोविड वैक्सीन की डोज लगाए। लोगों को ऑब्जरवेशन कक्ष में लगभग 30 मिनट रखा जाएगा। कलेक्टर विनीत नंदनवार ने मॉकड्रिल का निरीक्षण किया।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सूची हो रही तैयार
इधर स्वास्थ्य विभाग अब कोरोना संक्रमण को रोकने के साथ-साथ इसके टीकाकरण पर भी काम कर रहा है। अभी जिले में पहले चरण में हेल्थ वर्करों को टीका लगाना है। ऐसे में हेल्थ वर्करों का डाटा बनाया जा रहा है। पहले ही चरण में दो हजार से ज्यादा हेल्थ वर्करों को टीका लगेगा। ऐसे में किस हेल्थ वर्कर को कब, कहां, कितने बजे टीका लगाया जाएगा। इसकी डिटेल तैयार की जा रही है और फिर इस डिटेल डाटा के हिसाब से टीकाकरण अभियान शुरू होगा। गौरतलब है कि पहले चरण में हेल्थ वर्करों, फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स और 50 साल के ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

जिले में 80% मृतक 50 साल से ज्यादा उम्र के
डाॅक्टरों का कहना है कि महिला की मौत के कई कारण थे इनमें कोरोना के अलावा उनका ब्रेन हेमरेज भी बड़ा फैक्टर था। इधर महिला की मौत के साथ ही अब जिले में कोरोना पॉजिटिव होकर मरने वालों की संख्या 92 पर पहुंच गई है। दम ताेड़ने वाले संक्रमितों में 80% मृतक 50 साल के ऊपर थे और 60% की मौत के बाद पता चला कि वे पॉजिटिव थे।

56 दिनों से मौतों पर था ब्रेक, केस भी कम आ रहे
जिले में दिवाली के बाद 56 दिनों से कोरोना पॉजिटिव किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई थी। 56 दिनों से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौतों पर ब्रेक लगा हुआ था। 56 दिनों बाद अचानक महिला की मौत ने एक बार फिर से सबको सचेत रहने के संकेत दिये हैं। इसके अलावा दिवाली के बाद से जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी बेहद कम हो गई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें