पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:अब जनवरी में नहीं, मार्च में होगा शहर का स्वच्छता सर्वेक्षण

जगदलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निगम को रैंकिंग में सुधार लाने का मिला मौका, 5 साल से 4 से 31 जनवरी के बीच हो रहा था सर्वेक्षण

शहर की सफाई को लेकर जनवरी में होना वाला स्वच्छता सर्वेक्षण अब मार्च में होगा। कोरोना के कारण नगरीय निकाय और खुद की तैयारी अधूरी होने से केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को दो महीने आगे बढ़ा दिया है। अब स्वच्छता सर्वेक्षण 1 से 28 मार्च के बीच होगा। पिछले 5 सालों से यह सर्वेक्षण 4 से 31 जनवरी के बीच हो रहा था। लेकिन अब सर्विस लेवल प्रोग्रेस में होने वाला तिमाही मूल्यांकन अप्रैल से शुरू होकर दिसंबर में खत्म होने के बजाय फरवरी तक चलेगा। सर्वेक्षण के आगे बढ़ने से तैयारियों में जुटे निगम अमले ने राहत की सांस ली है। 2020 के सर्वे में 2 लाख से अधिक आबादी वाले नगर निगमों में जगदलपुर को 33वीं रैंक मिली थी। हालांकि प्रदेश के 10 नगर निगमों में भी 5वां नंबर मिला था। पिछड़ने क बाद अब निगम रैंक सुधारने के लिए प्रयास कर रही है। इसके साथ ही अब 2 महीने का समय मिलने से नगर निगम काफी हद तक रैंकिंग सुधार लेगा। निगम इन दिनों सिटीजन फीडबैक और डोर-टू-डोर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग कलेक्शन पर पूरा फोकस कर रहा है।

84 दिन लेंगे सिटीजन फीडबैक, अभी वेबसाइट पर दे सकते है फीडबैक
इस बार रैंकिंग का मुख्य आधार सिटीजन फीडबैक होगा। यह प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू होकर 28 मार्च तक 84 दिन चलेगी। इसमें नागरिकों से 7 सवाल पूछकर फीडबैक लिया जाएगा। सरकारी एजेंसी भी अपने स्तर पर सीधे या फोन व अन्य माध्यम से फीडबैक लेगी। सिटीजन फीडबैक लेने का काम शुरू कर दिया है। एक जनवरी से शुरू ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक 31 मार्च तक लिया जाएगा। इसमें 18 से 99 साल तक की उम्र के लोग भाग ले सकते हैं। फीडबैक 1500 नंबर का होगा। पांडे ने बताया कि कोई भी शहर वासी स्वच्छता सर्वेक्षण अर्बन की वेबसाइट https://swachhsurvekshan2021.org/CitizenFeedback%2c पर सिटीजन फीडबैक ऑप्शन दिया है। इसमें रजिस्टर्ड करने पर शहर तथा स्वच्छता सर्वेक्षण के बारे में 8 सवाल पूछे जाएंगे। वेबसाइट पर फीडबैक पर क्लिक करना होगा।

अब ऐसे होगा स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में

  • सर्विस लेवल प्रोग्रेस (2400 अंक) - जुलाई से अगस्त की पहली तिमाही के 600, सितंबर से नवंबर की दूसरी तिमाही के 600 और दिसंबर से फरवरी तक की तीसरी तिमाही के 1200 अंक होंगे।
  • सर्टिफिकेशन (1800 अंक) - गार्बेज फ्री सिटी के 1100, ओडीएफ व वाटर प्लस के 700 अंक रहेंगे। पहली बार वॉटर प्लस सर्वे भी होगा, इसमें गंदे पानी को साफ करने के प्रयास देखे जाएंगे।
  • सिटीजन वाइस (1800 अंक) - यह दिल्ली से लोगों से बात कर फीडबैक लिया जाएगा। वोट फॉर सिटी एप, 1969 हेल्पलाइन, एसएस 2021 पोर्टल, स्वच्छता एप का फीडबैक भी जुड़ेगा।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें