पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम में देरी:ट्रूनॉट-पीसीआर की डेढ़ हजार रिपोर्ट पेंडिंग, घूम रहे संक्रमित

जगदलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस्तर जिले में संक्रमण बढ़ा तो जांच करवाने भी पहुंच रहे ज्यादा लोग, तीन दिनों से जारी नहीं हो रही रिपोर्ट

बस्तर जिले में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता चला जा रहा है। इधर संक्रमण बढ़ने के साथ ही जांच करवाने भी लोगों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में सोमवार की स्थिति में करीब डेढ़ हजार लोगों की जांच रिपोर्ट अब तक पेंडिंग पड़ी हुई है। इनमें आरटीपीसीआर की करीब 1000 और ट्रूनॉट की करीब 500 रिपोर्ट लंबित बताई जा रही है।

बताया जाता है कि रोजाना आरटीपीसीआर जांच के लिए करीब 300 सैंपल लिए जा रहे हैं, वहीं ट्रूनॉट के लिए तकरीबन 100 सैंपल रोज पहुंच रहे हैं। रिपोर्ट पेंडिंग होने से जो लोग पॉजिटिव मिल चुके हैं और अब तक उन्हें रिपोर्ट नहीं मिल पाई है, वे शहर में खुलेआम घूम रहे हैं और दूसरों को भी संक्रमित कर रहे हैं।

मालूम हो कि एंटीजेन टेस्ट की रिपोर्ट लोगों को तत्काल मिल जाती है, लेकिन आरटीपीसीआर और ट्रूनॉट की रिपोर्ट आने में 1 से 3 दिनों का समय लग जाता है। इसके बाद जांच की तादाद बढ़ने के साथ ही रिपोर्ट देने में भी देरी हो रही है। ऐसे में संक्रमण का खतरा दोगुना हो गया है।

मेकॉज में 1000 ताे महारानी अस्पताल में 500 रिपोर्ट पेंडिंग
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में फिर से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़ गई है, वहीं मौतों का आंकड़ा भी अब बढ़ते क्रम पर है। इधर कोरोना जांच करवाने के बाद रिपोर्ट मिलने में लगातार देरी हो रही है, जिसके कारण संक्रमण का खतरा भी बढ़ता चला जा रहा है। मेडिकल कॉलेज में जहां 1000 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट जारी नहीं की जा सकी है, वहीं महारानी अस्पताल में भी करीब 500 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट जारी किया जाना बाकी है।

दूसरे स्ट्रेन की लहर के कारण जांच करवाने बड़ी संख्या में पहुंच रहे सैंपल
बताया जाता है कि कोरोना वायरस के दूसरे स्ट्रेन के चलते उठी लहर के कारण जांच के लिए पहुंचने वालों की संख्या बढ़ गई है। इन हालातों में पहले के सैंपल्स की जांच रिपोर्ट ही जारी नहीं हो सकी है और अब नए सैंपल का लोड बढ़ जाने से जांच रिपोर्ट जारी करने में और दिक्कत हो रही है। यही नहीं, बताया जाता है कि सर्वर में भी तकनीक खराबी आ रही है, जिसके कारण लोगों को मैसेज के जरिए रिपोर्ट नहीं मिल पा रही है।

रिपोर्ट लंबित होने से खुलेआम घूमकर लोगों को संक्रमित कर रहे मरीज
रिपोर्ट जारी करने में हो रही देरी के कारण कई ऐसे लोग, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और उन्हें अब तक पता ही नहीं चल पाया है, ऐसे लोग शहर में खुलेआम घूमकर दूसरों को भी संक्रमित करते चले जा रहे हैं। अब तक ऐसे लोगों को क्वारेंटाइन या आइसोलेट करवाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। ऐसे लोग शहर में कोरोना संक्रमण फैलाने में काफी हद तक जिम्मेदार माने जा रहे हैं।



खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें