पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध में उतरा छात्र संगठन:स्कूल में परीक्षा कराने का विरोध, प्राचार्य बोले- सीबीएसई के निर्देश थे

जगदलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार और प्रशासन की अनुमति के बिना विद्या ज्योति स्कूल में ली जा रही थी 9वीं और 11वीं की परीक्षा

सरकार और प्रशासन की अनुमति के बिना शहर के विद्या ज्योति स्कूल में ली जा रही परीक्षा का विरोध करने सोमवार को एनएसयूआई के छात्रनेता पहुंचे। बताया जाता है कि स्कूल की मनमानी से परेशान पालकों ने कई बार प्रशासन और शिक्षा विभाग के अफसरों से संस्था की शिकायत की है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद सोमवार को बिना किसी आदेश के संस्था ने जब परीक्षा लेने की तैयारी की और छात्र भी पर्चा देने पहुंचे, तभी छात्र नेताओं ने विरोध करते हुए यहां संस्था के प्राचार्य फादर जोमोन से जवाब तलब किया। इस पर फादर जोमोन छात्रनेताओं को सीबीएसई के निर्देश के बारे में बताया। मामले की जानकारी तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को दी गई।  इस बीच छात्र नेताओं और प्रबंधन के बीच काफी गहमागहमी भी हुई, जिसके बाद सोमवार को तो पर्चा ले लिया गया, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश मिलने तक 11 जुलाई तक ली जाने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया। इस दौरान एनएसयूआई के आशिफ अली, आदित्य सिंह बिसेन, ज्योति राव, उस्मान रज़ा, अभिषेक गुप्ता, रकीब, दुशाला काले, करण बजाज, अयान रजा, विजय चांडक, मोहित दुग्गड़, रजत जैन, हर्षवर्धन साहू, मोहम्मद कैफ आदि मौजूद थे।

स्कून से नाम काटने की धमकी दी: एनएसयूआई
एनएसयूआई के कार्यकारी जिलाध्यक्ष अंकित सिंह ने बताया कि विरोध प्रदर्शन के बाद वे सीधे जिला शिक्षा अधिकारी के पास पहुंचे, जहां उन्होंने निजी स्कूलों के खिलाफ उन्हें ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा कि विद्या ज्योति स्कूल, निर्मल विद्यालय, दीप्ति कॉन्वेंट, डीपीएस सहित अन्य निजी स्कूल प्रबंधनों की मनमानी से पालक खासे परेशान हैं। उन्हें फीस के लिए दबाव डाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि कई पालकों ने उनसे शिकायत की है कि स्कूलों द्वारा धमकी देकर बच्चों का नाम काटने भी कहा जा रहा है। 
सीबीएसई से आया सर्कुलर कलेक्टर से ली थी अनुमति
विद्या ज्योति स्कूल के प्राचार्य फादर जोमोन ने बताया कि सीबीएसई से ही सर्कुलर आया था, जिसमें दोबारा मौका देने की बात थी। इसके बाद इन बच्चों के परिणाम तैयार को बोर्ड को भेजे जाने थे। पहले हम संयुक्त संचालक लोक शिक्षण के पास पहुंचे, उन्होंने दखल देने अधिकार नहीं होने की बात कही। कलेक्टर के पास पहुंचे, जहां से परीक्षा करवाने जरूरी सेफ्टी मेजर्स का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश मिले, जिस पर हमने परीक्षा करवाई है, लेकिन डीईओ के आदेश के बाद ही परीक्षा पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser