पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:खत्म हुआ बर्ड फ्लू का खौफ उठने लगा है पोल्ट्री व्यवसाय

जगदलपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो कौओं के बाद किसी पक्षी पुष्टि नहीं हुई

बर्ड फ्लू का खौफ अब कम हो गया है। ऐसे में अब फिर से पोल्ट्री व्यवसाय पटरी पर आता दिख रहा है। हालांकि अब तक पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन कुछ लोगों में अब भी इसे लेकर डर बना हुआ है। धीरे-धीरे चिकन मार्केट में लोग पहुंचने लगे हैं। बताया जाता है कि बर्ड फ्लू की आशंकाओं के चलते जहां लोगों में इसे लेकर खासा डर देखने को मिल रहा था, वहीं अब हालात बिल्कुल बदल गए हैं। इधर पशु चिकित्सा विभाग की सक्रियता भी बर्ड फ्लू को लेकर अब कम हो गई है। दरअसल बस्तर में दो संक्रमित कौवों के मिलने के बाद दूसरे किसी भी पक्षी में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई, ऐसे में हालात सामान्य होते दिखने लगे हैं। मालूम हो कि बर्ड फ्लू को लेकर जहां लोगों में खासी दहशत थी। बर्ड फ्लू को लेकर दहशत ऐसी थी कि चिकन मार्केट ही खाली हो चुका था। इसके बाद अब फिर से बाजार सजने लगा है।

पशु चिकित्सा विभाग हो गया लापरवाह
पशु चिकित्सा विभाग के विशेषज्ञों के मुताबिक पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई थी। इसके चलते चिकन को खतरे से बाहर रखा गया है। वहीं कौवों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। कहीं भी कौवों की मौजूदगी या मौत की खबर पर पशु चिकित्सा विभाग की टीम सक्रिय होकर पहुंच तो रही है, वहीं बर्ड फ्लू को लेकर मॉनिटरिंग भी कमजोर पड़ने लगी है। संजय बाजार में जहां नियमित रूप से टीम को निरीक्षण करना था, नहीं किया।

बाद मिले एक भी सैंपल नहीं मिले पॉजिटिव
बर्ड फ्लू की बस्तर जिले की नोडल अधिकारी डॉ. देवप्रभा राजोरिया ने बताया कि पूर्व में मिले दो कौवों के पॉजिटिव मिलने के बाद कोई भी सैंपल पॉजिटिव नहीं मिले हैं। ऐसे में लोगों को बर्ड फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही कौवों के अलावा अन्य पक्षियों पर भी नजर रखी जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें