पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:सांस लेने में तकलीफ के बाद रात में हुआ भर्ती, सुबह मौत

जगदलपुर/नकुलनारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 44 नए मरीज: बस्तर से 13, सुकमा 18, नारायणपुर 5, दंतेवाड़ा 2, कांकेर 4, काेंडागांव व बीजापुर में 1-1

बस्तर संभाग में शनिवार शाम तक 44 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई। इसमें बस्तर से 13, सुकमा से 18, नारायणपुर में 5, दंतेवाड़ा 2, कांकेर 4 और काेंडागांव व बीजापुर जिले में 1-1 काेराेना मरीज मिले है। मेडिकल कॉलेज में शनिवार की सुबह 7 बजे के करीब कोरोना पॉजिटिव एक मरीज की इलाज के दौरान मौत हो गई। मेकॉज और जिले के अंदर यह पहला मामला था जब किसी कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हुई हो। इससे पहले शहर के नयामुंडा इलाके में रहने वाली एक युवती की कोरोना पॉजिटिव होने के बाद मौत हो गई थी लेकिन उसने रायपुर में इलाज के दौरान दम तोड़ा था। मेकॉज के डाॅक्टरों के अनुसार शुक्रवार की देर रात लोहंडीगुड़ा निवासी एक 25 वर्षीय युवक सांस लेने में तकलीफ और खांसी की शिकायत लेकर हॉस्पिटल पहुंचा था। हॉस्पिटल आते ही एंटीजन किट से युवक पॉजिटिव निकला। फिर कोविड हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था।

सुबह 7 बजे तोड़ा दम ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं
डाॅक्टरों के अनुसार युवक बहुत ज्यादा तकलीफ में था और छटपटाहट में वह डॉक्टरों को इलाज भी नहीं करने दे रहा था। सुबह 7 बजे युवक ने दम तोड़ दिया। युवक की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है और पहले उसे कोई ऐसी गंभीर बीमारी भी नहीं थी जिससे मौत होने का खतरा था। इसके अलावा एक अन्य मरीज की सेहत भी थोड़ी खराब हो गई है, उसे भी ऑक्सीजन दिया गया है।

पहले लोहांडीगुड़ा सीएचसी गया था युवक
लोहांडीगुड़ा के जिस युवक की कोरोना से मौत हो गई है वह शुक्रवार को इलाज के लिए पहले लोहांडीगुड़ा के सीएचसी में गया था। वहां डाॅक्टरों ने उसकी स्थिति को देखने के बाद उसे मेकॉज जाकर इलाज करवाने की सलाह दी। इस बीच युवक हॉस्पिटल से निकलकर अपने घर चला गया। इसके बाद ज्यादा सेहत बिगड़ी तो वह रात में मेकॉज पहुंचा।

इधर किरंदुल में मुख्य बाजार सील, यहां संक्रमित मिला ठेकेदार
इधर दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में शुक्रवार काे एक ठेकेदार के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद मेन मार्केट सील कर दिया गया है। किरंदुल का यह बाजार नगरपालिका के वार्ड क्रमांक 8 का क्षेत्र है, जिसे शनिवार की सुबह नगरपालिका ने सील कर दिया है। किरंदुल के बाजारपारा में रहने वालाें काे अब माेहल्ले से बाहर अाने-जाने की अनुमति नहीं हाेगी। जरूरत के सभी सामान नगरपालिका द्वारा जारी किए गए माेबाइल नंबर के माध्यम से घर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। किरंदुल बाजार को कंटेनमेंट जोन बनाने के बाद कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा रही है। कोरोना संक्रमित ठेकेदार क्वारेंटाइन में नहीं थे, जिसके चलते उनके संपर्क में आए लोगों की सूची भी लंबी हो सकती है। ठेकेदार के दो बच्चे हैदराबाद से लौटे थे, जिन्हें क्वारेंटाइन किया गया था। इनका 14 दिन का समय पूरा भी हाे गया है। स्वास्थ्य विभाग अब ठेकेदार के पूरे परिवार के संपर्क में आए लोगों के सैंपल लेने में जुटा हुआ है।

आरआई, आया समेत 24 घंटे में 18 नए मरीज
बस्तर जिले में 24 घंटे में 18 नए मरीज मिले हैं। शुक्रवार देर रात 5 मरीज मिले जिसमें परपा के क्वारेंटाइन सेंटर के प्रभारी आरआई, इसी सेंटर में मेकॉज की वार्ड आया व एक अन्य स्टाफ भी हैं। इसके अलावा एक आरक्षक भी पॉजिटिव मिला है। शनिवार को 13 नए मरीजों में महारानी हॉस्पिटल से जांच के लिए भेजे गए सैंपल में 5, नानगुर से 3, लोहांडीगुड़ा से 4 और एक मरीज बकावंड से पॉजिटिव मिला है।

हवलदार संक्रमित, लिफ्ट लेकर आता था दफ्तर
बस्तर के कंगाेली के पांचवी बटालियन में पदस्थ एक हवलदार संक्रमित मिला है। यह हवलदार सुबह 10 बजे गीदम राेड स्थित बटालियन के गेट से लिफ्ट लेकर शहर आता था अाैर शाम काे लिफ्ट लेकर बटालियन लौटता था। कुछ दिन से बटालियन के गेट से मेकॉज तक लिफ्ट लेकर जाता था। सीएसपी ने कहा है जिसने भी हवलदार को लिफ्ट दी है वे लक्षण नजर आने पर कोरोना टेस्ट करवा लें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें