नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा लेने बस्तर के युवा तैयार:बस्तर फाइटर्स में भर्ती होने लगी कतार, 3 दिन में 1500 आवेदन

जगदलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बस्तर के युवक और युवतियां अब नक्सलियों से लोहा लेने की तैयारी में हैं। सोमवार को एसपी ऑफिस में लगी कतारों से यही नजर आता है। यहां फोर्स में बस्तर फाइटर्स के आरक्षक बनने के लिए युवतियों ने कतार में लगकर फार्म भरा। शनिवार से ये प्रक्रिया शुरू हो गई है। तीन दिन में 1500 आवेदन मिल चुके हैं। इलाके के लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी पुलिस बनने के लिए कतार में लगे रहे। यहां आवेदन भरने आए युवाओं का कहना था कि बस्तर को अगर आगे ले जाना है और इलाके का विकास करना है तो हम स्थानीय युवाओं को ही इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी उठानी होगी।

हमारी लड़ाई बाहर से आकर कोई नहीं लड़ेगा ऐसे में अब हम खुद ही लड़ने को तैयार हंै। पुलिस विभाग में बस्तर फाइटर्स बटालियन में आरक्षक भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बस्तर जिले के आवेदकों का आवेदन पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में जमा किया जा रहा है। जिसके लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। सोमवार को भर्ती में शामिल होने के लिए इन काउंटरों पर बेरोजगारों की भीड़ नजर आई। हालांकि यहां छांव व पेयजल की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां पहुंचने वाले युवा परेशान नजर आए।

एसपी कार्यालय परिसर में बस्तर फाइटर आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन जमा होने की प्रकिया शुरू कर दी गई है जिसमें जिले भर से अभ्यर्थी आवेदन फार्म जमा करने के लिए पहुंच रहे हैं। यहां नौकरी पाने के इच्छुक अभ्यर्थी सुबह दस से शाम साढ़े पांच बजे तक आवेदन जमा कर सकते हैं। अभी आवेदकों को आवेदन फार्म के साथ अपनी शैक्षणिक योग्यता की अंकसूची, रोजगार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र व आधार कार्ड जमा करना है।

बस्तर संभाग में 2100 स्थानीय युवकों को बस्तर फाइटर बनाया जाएगा। इसके लिए जगदलपुर, बीजापुर, कांकेर , कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिले में भर्ती परीक्षा होगी। इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में युवतियां भी पहुंची थीं। युवतियों का कहना था कि वे भी नक्सल मोर्चे पर बंदूक उठाकर देश सेवा करना चाहती हैं।

12 नवंबर तक लिए जाएंगे आवेदन
बस्तर फाइटर्स बनने के लिए आवेदन फार्म लेने की शुरुआत शनिवार से कर दी गई थी चूंकि शनिवार को करीब 240 और फिर रविवार को करीब 261 के करीब अभ्यर्थियों ने फार्म जमा किया। लेकिन सोमवार को जैसे ही एसपी दफ्तर खुला तो यहां बेरोजगारों की कतार लग गई। सोमवार को यहां 1000 से अधिक बेरोजगारों के फार्म जमा हुए। एएसपी ओपी शर्मा ने बताया कि जो युवा भर्ती के इच्छुक हैं वे 12 नवंबर तक फॉर्म जमा कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...