भाईदूज:बहनों ने भाइयों के लिए की लंबी उम्र की कामना

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भाई दूज पर विधायक लखेश्वर बघेल की आरती उतारती बहन। - Dainik Bhaskar
भाई दूज पर विधायक लखेश्वर बघेल की आरती उतारती बहन।

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर मनाए गए इस पर्व पर बहनों ने भाइयों की पूजा कर उनकी लंबी उम्र की कामना की। भाई दूज पर्व को लेकर सुबह से ही भाई बहनों में खासा उत्साह देखने को मिला। छोटे भाई बहनों ने भी यह त्यौहार धूम-धाम से मनाया। बहनों ने भाईयों के लिए तरह-तरह के पकवान बनाकर भोज कराया गया। भाईयों ने बहनों को उपहार भी दिए।

पंडितों के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर यमुना के भाई यमराज लंबे समय के बाद बहन के घर पहुंचे थे। सालों बाद घर आए भाई का स्वागत - सत्कार किया और उन्हें उनकी पसंद का भोजन खिलाया। बहन के स्वागत से प्रसन्न होकर यमराज ने यमुना से वर मांगने को कहा ।इसके बाद यमुना ने वर मांगा की कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि पर जो भी व्यक्ति यमुना नदी में नहाकर अपनी बहन के यहां भोजन करे उसे कभी यमलोक नहीं जाना पड़े। अपने वचन को पूरा करते हुए यमराज ने यमुना को यह वचन दिया।

विधायक लखेश्वर ने मनाया भाईदूज का पर्व
बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल ने शनिवार को अपने निवास में भाई दूज का पर्व मनाया। इस अवसर पर बहनों ने अपने भाई बघेल की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर व तिलक लगाकर सुख, समृद्धि और लंबी उम्र की कामना की। बघेल ने इस अवसर पर समस्त क्षेत्र वासियों को भाई दूज की बधाई देते हुए समस्त भाई-बहनों के रिश्ते की मिठास को समर्पण और विश्वास से परिपूरित करने की मंगल कामना की। इस दौरान दिनेश यदु सहित अन्य लोग मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...