बस्तर के खिलाड़ियों का भविष्य संवारने की तैयारी:50 करोड़ की लागत से बन रहा खेल परिसर, खेल हब के रूप में जाना जाएगा जगदलपुर

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
निर्माण कार्यों का कलेक्टर खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। - Dainik Bhaskar
निर्माण कार्यों का कलेक्टर खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के बस्तर में खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए कवायद शुरू हो गई है। बस्तर के खिलाड़ियों को अब अपने जिले को छोड़ अन्य शहरों में जाना नहीं पड़ेगा। क्योंकि, जगदलपुर में ही लगभग 50 करोड़ रुपए की लागत से खेल परिसर बनाया जा रहा है। जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम और धरमपुरा क्रीड़ा परिसर में ही इसका काम चल रहा है। इस परिसर में लगभग 10 से ज्यादा अलग-अलग खेलों के मैदान रहेंगे। कलेक्टर रजत बंसल खुद इसके निर्माण कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि आने वाले 2 महीनों में काम पूरा कर लिया जाएगा।

इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में लगभग साढ़े सात करोड़ रुपए की लागत से सिंथेटिक रनिंग ट्रैक के साथ टर्फ फुटबाल मैदान का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही दो करोड़ रुपए की लागत से नया बैडमिंटन हॉल भी बनाया जा रहा है। यहां हैंडबॉल ग्राउंड, टेनिस ग्राउंड, बॉलीवॉली ग्राउंड के साथ ही दो मंजिला हॉस्टल का निर्माण भी किया जा रहा है। हॉस्टल भवन के निचले तल में आवासीय व्यवस्था के साथ ही ऊपरी तल में हॉल का निर्माण हो रहा है। इस हॉल में कबड्डी, कुश्ती, जूडो, कराटे जैसे सिंथेटिक मैट में खेले जाने वाले खेलों का आयोजन किया जाएगा। खेल परिसर के बनने के बाद अब जगदलपुर खेल हब के रूप में जाना जाएगा।

पार्किंग की भी होगी व्यवस्था
यहां क्रिकेट पिच के साथ ही स्टेडियम गैलरी के ऊपर कवर एवं पार्किंग की व्यवस्था भी की जा रही है। इस स्टेडियम में तीन चरणों में काम किया जा रहा है, जिनमें पहले और दूसरे चरण का निर्माण काम पूरा किया जा चुका है। वहीं कलेक्टर रजत बंसल ने तीसरे चरण का कार्य 2 महीने के अंदर पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम में संचालित जिम के विस्तार तथा स्टेडियम के व्यवस्थित संचालन के लिए खिलाड़ियों और खेल संगठनों के पदाधिकारियों के साथ चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करने को कहा है।

धरमपुरा में भी हो रहा काम
जगदलपुर के धरमपुरा स्थित क्रीड़ा परिसर में 7 करोड़ रुपए की लागत से 400 मीटर सिंथेटिक एथलीट ट्रैक, साढ़े पांच करोड़ रुपए की लागत से 200 मीटर वार्म अप ट्रैक व आर्चरी रेंज का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही साढ़े पांच करोड़ रुपए की लागत से मल्टीपर्पज हॉल का निर्माण भी हो रहा है। बताया जा रहा है कि जगदलपुर शहर के बीचोंबीच स्थित ऐतिहासिक सिटी ग्राउंड और हाता ग्राउंड का विकास भी किया गया है। जो जिले के फुटबॉल और क्रिकेट प्रेमी खिलाड़ियों की सालों पुरानी मांग थी।