बस्तर के खिलाड़ियों के लिए सुनहरा मौका:राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बहतराई में ले सकेंगे प्रवेश; जगदलपुर में 5 मई को ट्रायल

जगदलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के एथलेटिक्स और कबड्डी खिलाड़ियों के लिए राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बहतराई (बिलासपुर) में प्रवेश के लिए सुनहरा अवसर है। लेकिन, इससे पहले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। जिन खिलाड़ियों की उम्र 1 अप्रैल 2022 तक 13 से 17 वर्ष हो चुकी है, केवल वही इसमें हिस्सा ले सकेंगे। ट्रायल के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 4 मई है। वहीं 5 मई की सुबह से जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम के हॉस्टल भवन के सामने मैदान में खिलाड़ियों का ट्रायल लिया जाएगा।

दरअसल, एथलेटिक्स बालक-बालिका एवं कबड्डी में बालिकाओं के लिए खेल अकादमी आरंभ की जा रही है। खेल अकादमी संचालन नियम 2014 अंतर्गत राज्य स्तरीय चयन ट्रायल में अंतिम रूप से चयनित खिलाड़ियों को निःशुल्क आवास, भोजन, शैक्षणिक व्यय, खेल परिधान, प्लेईंग किट, दुर्घटना बीमा आदि सुविधाएं शासन की तरफ से उपलब्ध कराई जाएंगी। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बस्तर जिले के खिलाड़ी जो बिलासपुर अकादमी में प्रवेश लेने रूचि रखते हैं, वे जिला स्तरीय चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

इस तरह का होगा ट्रायल
खिलाड़ी अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, पूर्ण पता, मोबाइल नंबर, खेल का नाम, अपने अभिभावक का सहमति पत्र इन जानकारियों के साथ खेल एवं युवा कल्याण जगदलपुर में जमा कर सकते हैं। जिसके बाद 5 मई को खिलाड़ियों को विभिन्न तरह का ट्रायल देना होगा। जिसमें ऊंचाई, वजन, वर्टिकल जंप, बॉल थ्रो, 6 गुना 10 मीटर शटल रन, 800 मीटर दौड़, सभी के स्किल टेस्ट के आधार पर परीक्षण कर खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को निर्धारित प्रारूप में आवेदन, चयन प्रभारी को देना अनिवार्य होगा।

जिला के बाद राज्य में होगा चयन
जिला स्तरीय ट्रायल में एथलेटिक्स के 6 बालक एवं 6 बालिका और कबड्डी में बेहतर प्रदर्शन करने वाली 5 बालिकाओं का चयन किया जाएगा। जिसके बाद ये खिलाड़ी 25 से 27 मई तक राज्य स्तरीय चयन ट्रायल में शामिल होंगे। राज्य स्तरीय चयन प्रक्रिया रायपुर के कोटा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।