पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद का टीका:कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज आएगी, तीन जिलों के 87 केंद्र में किया वैक्सीनेशन का अभ्यास

जगदलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बस्तर जिले के 57, बीजापुर के 27 और कोंडागांव के 3 केंद्रों में कुल 915 लोगों को टीका लगाने की मॉकड्रिल की गई

कोरोना की वैक्सीन की पहली खेप गुरुवार यानी आज रात तक बस्तर पहुंच जाएगी। इसके एक दिन पहले बुधवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बस्तर संभाग के 3 जिलों में ड्राई रन (मॉकड्रिल) किया गया। ड्राई रन में बस्तर जिले के 57 केंद्र, बीजापुर के 27 केंद्र और कोंडागांव के 3 केंद्र के कुल 915 लाभार्थियों का डमी टीकाकरण किया गया। टीकाकरण शुरू करने से पहले टीकाकरण स्थल को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया। टीकाकरण के दौरान दिव्यांगों को कोई समस्या न हो इसलिए सभी टीकाकरण केंद्रों में व्हीलचेयर सहित एक अटेंडर की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। बस्तर जिले के सीएमएचओ आर के चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की तारीख घोषित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं। बस्तर जिले के 57 केंद्रों में ड्राई रन किया गया। पहले जिले के 3 केंद्रों में ड्राई रन किया जा चुका है। ड्राई रन में ऐसे कर्मियों और चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है जो टीकाकरण में पूरी तरह से दक्ष हैं।

इन नियमों का पालन है जरूरी
टीकाकरण के लिए आए लाभार्थियों को कोरोना से बचाव के लिए सजग रहने कहा जा रहा। मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करना, नियमित साबुन पानी से हाथ धोना, हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल, 6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन आदि करने के लिए कहा गया है।

आपात स्थिति के लिए टीम मौजूद
किसी भी विकट परिस्थिति से निपटने सभी टीकाकरण केंद्रों में एनाफाइलेक्सिस किट और सेक्टर स्तर पर एईएफआई किट की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। जिला टीकाकरण अधिकारी ने कहा कि इस दौरान किसी भी केंद्र में किसी प्रकार कोई खामी नहीं मिली।

लाभार्थियों को एसएमएस से दी जा रही जानकारी
टीकाकरण के लिए पंजीकरण के बाद लाभार्थी को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस से आवश्यक सूचना प्राप्त होगी। दूसरा एसएमएस टीकाकरण की तिथि, समय और स्थान बताने व तीसरा एसएमएस पहला टीका लगने के बाद भेजा जाएगा। जिसमें दूसरे टीके की निर्धारित तिथि होगी। किसी कारणवश टीकाकरण कार्यक्रम न हो या टीकाकरण स्थल में बदलाव हो तो इसकी भी जानकारी एसएमएस से दी जाएगी। इधर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सीआर मैत्री ने कहा कि 16 जनवरी को जिन 600 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जानी है उनके लिए यह वैक्सीन कल बस्तर जिले में पहुंच जाएगी। रायपुर से यह वैक्सीन बस्तर के लिए कब रवाना की जाएगी इसका पता तो नहीं चल पाया है लेकिन उम्मीद है कि गुरुवार की रात तक यह वैक्सीन बस्तर पहुंचेंगी।

2 से 8 डिग्री पर रखनी होगी वैक्सीन छह महीने में हो जाएगी एक्सपायर
कोरोना वैक्सीनेशन की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है इसके अलावा छत्तीसगढ़ में वैक्सीन पहुंच भी गई है। उम्मीद है कि 16 जनवरी से बस्तर में वैक्सीनेशन की शुरुआत भी हो जाएगी। विशेषज्ञों की मानें तो इस तरह की वैक्सीन की उम्र काफी कम होती है और इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर नहीं रखा गया तो यह एक्सपायरी के तय समय से पहले ही खराब हो जाएगी। वैक्सीन के मामले में खास बात यह है कि कोरोना वैक्सीन की उम्र महज 6 महीने की हैं। अभी बस्तर के लिए जो वैक्सीन आ रही है वह 1 नवंबर 2020 को मैनुफेक्चर की गई है यानी वैक्सीन को बनाकर एक नवंबर को पैक किया गया है। यह दवा आने वाले 6 महीने यानी 29 अप्रैल 2021 को एक्सपायर हो जाएगी। अभी बस्तर में कोविशील्ड वैक्सीन पहले चरण में कोरोना वॉरियर्स को लगाई जाएगी। इसके बाद 50 की उम्र पार कर चुके लोगों का नंबर लगेगा। प्रति व्यक्ति को दो-दो डोज लेने होंगे, दो डोज लेने के बाद ही वैक्सीनेशन पूरा हो पाएगा।
पुणे से विशेष सुरक्षा में पहुंची रायपुर: कोविशील्ड वैक्सीन पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से देशभर के अलग-अलग राज्यों में बांटी जा रही है। दवा को प्रोडक्शन प्लांट से एयरपोर्ट तक जिन गाड़ियों में ले जाया जा रहा है वे भी बेहद खास हैं। इन गाड़ियों में -25 से 25 डिग्री तक तापमान मैनेज रहता है। दवा की सुरक्षा के लिहाज से पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दवा लेकर जाने वाली गाड़ियों की भी जीपीएस से चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है। कड़ी सुरक्षा में कोरोना की वैक्सीन बुधवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुंची है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser