पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंतजार खत्म:मेकॉज में संभाग का पहला ट्रॉमा सेंटर तैयार 20 बिस्तर का सेटअप बना, सर्जरी भी होगी

जगदलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑपरेशन के लिए दो ओटी भी, न्यूरो सर्जन भी होंगे, सीएम करेंगे शुभारंभ

मेडिकल कॉलेज में संभाग का पहला ट्रॉमा सेंटर बनकर तैयार हो गया है। यहां मरीजों के इलाज के लिए 20 बिस्तर की सुविधा होगी। यही नहीं, यह पहला मौका होगा जब संभाग के किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में न्यूरो सर्जन की तैनाती होगी। मेकॉज में ट्रॉमा सेंटर के काम को काफी तेजी से पूरा करवाया गया है। बताया जा रहा है कि अभी गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने आ रहे सीएम भूपेश बघेल इस नए ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे हालांकि अधिकृत तौर पर प्रोटोकाल में यह जानकारी साझा नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है कि सीएम के हाथों इसकी शुरुआत करवा दी जाएगी। यही कारण है कि ट्रॉमा सेंटर का काम काफी तेज गति से करवाया गया है। ट्रॉमा सेंटर के शुरू होते ही सड़क हादसे या अन्य किसी हादसे में घायल होकर हॉस्पिटल पहुंचने वाले मरीजों को तत्काल ऑपरेशन जैसी सुविधा मिलेगी और आपात स्थिति में कई लोगों की जान बचाई जा सकेगी। इसके अलावा ट्रामा सेंटर का पूरा सेटअप ही अलग रखा जा रहा है ऐसे में ट्रॉमा सेंटर में सिर्फ आपात स्थिति में जिन मरीजों को तत्काल ऑपरेशन की जरूरत होगी उन मरीजों को इलाज मिलेगा। इसके अलावा आपातकाल का सेटअप भी अलग से रहेगा यहां आपात स्थिति में जिन मरीजों को ऑपरेशन की जरूरत नहीं होगी उनका इलाज चलेगा वहीं ओपीडी व अन्य इलाज यथावत रहेंगे। ट्रॉमा सेंटर में डाॅक्टरों की तैनाती की प्रक्रिया भी करीब-करीब पूरी हो गई है।

रायपुर के न्यूरो सर्जन ने काम करने हामी भरी, पैकेज और सुविधाओं पर हो रही चर्चा
इधर ट्रॉमा सेंटर में काम करने के लिए रायपुर के एक न्यूरोलाजिस्ट तैयार हो गए हैं। मेकॉज सूत्रों की मानें तो न्यूरोलाजिस्ट यहां काम करने के लिए तैयार हैं लेकिन उन्होंने अपने रहने के लिए बंगले और पैकेज पर कुछ शर्त रखी है। बताया जा रहा है कि न्यूरोलाजिस्ट हर महीने मिलने वाली सैलरी को तो ऊपर नीचे करने को तैयार हैं लेकिन वे मेकॉज परिसर में ही वेल फर्निस्ड बंगले की मांग कर रहे हैं। प्रबंधन से जुड़े लोगों का कहना है कि सैलरी तो एडजस्ट हो जायेगी लेकिन वेल फर्निस्ड बंगला देने जैसा कोई प्रावधान नहीं है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले एक-दो दिनों में इस समस्या का हल भी कर लिया जायेगा।

ऐसा होगा सेटअप: अभी ट्रॉमा सेंटर में विशेषज्ञ डाॅक्टर के तौर पर एक न्यूरो सर्जन, 2 आर्थोपेडिक और एक रेडियोलाजिस्ट की तैनाती होगी। इन विशेषज्ञ डाॅक्टरों के साथ ट्रॉमा सेंटर की शुरुआत कर दी जाएगी।

20 बिस्तरों का ट्रॉमा सेंटर बनाया गया
ट्रॉमा सेंटर में 20 बिस्तर के साथ-साथ दो आधुनिक ओटी भी तैयार की गई है यहां सर से लेकर पैर के नाखुन तक के ऑपरेशन की सुविधा मौजूद रहेगी। न्यूरो सर्जन सर का तो अन्य डाॅक्टर शरीर के अन्य हिस्सों का इलाज करेंगे। अभी जिला प्रशासन ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को आश्वासन दिया है कि ट्रॉमा सेंटर में जिन डाॅक्टरों की नियुक्ति होगी उनकी सैलरी डीएमएफटी से दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें