दसवीं के नतीजों की घोषणा:ओपन स्कूल 10वीं के नतीजों की राज्य ने नहीं दी जानकारी

जगदलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ ओपन स्कूल के दसवीं के नतीजों की घोषणा शुक्रवार को की गई। इसमें बस्तर जिले से 335 परीक्षार्थी शामिल हुए। हालांकि अधिकांश परीक्षार्थी पास हो गए हैं, लेकिन इसकी जानकारी न तो जिला शिक्षा अधिकारी के पास और न ही ओपन स्कूल प्रभारी के पास मौजूद है।

बताया जाता है कि इस साल बस्तर जिले का परीक्षाफल करीब 98 प्रतिशत रहा। जिले के 335 परीक्षार्थियों में से 329 परीक्षार्थी पास होने की बात कही जा रही है। बाकी पूरक आए हैं। इधर बारहवीं की कक्षा में 680 बच्चे बैठे थे।

राज्य ने नहीं भेजी जानकारी, इसलिए नहीं बता सकते कितने बच्चे हुए पास: जिले के ओपन स्कूल प्रभारी एमएल ध्रुव ने बताया कि ओपन स्कूल के नतीजे तो घोषित कर दिए गए हैं, लेकिन कितने बच्चे पास हुए हैं, इसकी जानकारी राज्य से अब तक नहीं भेजी गई है। ऐसे में ये बता पाना कठिन है। इस साल तकरीबन शत-प्रतिशत बच्चे पास हुए हैं।

ओपन बुक पैटर्न पर आयोजित की थी परीक्षा
कोविड काल में ओपन स्कूल की परीक्षा ओपन बुक पैटर्न पर आयोजित की गई थी। मालूम हो कि ये दूसरा साल है कि जब ओपन बुक पैटर्न यानि घर पर बैठकर किताब से देखकर उत्तर लिखने की सुविधा छात्रों को दी गई थी। इस साल यही पैटर्न छत्तीसगढ़ बोर्ड ने भी अपनाया था और बारहवीं की परीक्षा इसी तर्ज पर करवाई गई थी।

खबरें और भी हैं...