बढ़ रही चिंंता:18+ वाले तीन लाख लोगों को लगेगा कोरोना का टीका पर न वैक्सीन आई न ही गाइडलाइन

जगदलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 हजार डोज बस्तर पहुंच रही जिसे 45 से अधिक उम्र के लोगों को लगाएंगे
  • 1 मई से होना है टीकाकरण लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अिधकारी नहीं बता पा रहे कब शुरू होगा

जिले में 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के तीन लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाने की बात कही जा रही है। बस्तर जिले में वैक्सीनेशन को लेकर अभी से आशंका जताई जा रही है। टीकाकरण के लिए अब तक रायपुर से वैक्सीन जगदलपुर नहीं पहुंची है। जो वैक्सीन है वह केवल 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित रखी गई है।

ऐसे में वैक्सीन आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए टीकाकरण का अभियान वास्तव में कब से शुरू हो पाएगा। वैक्सीन की कमी से जिले के ग्रामीण अंचल के कई केंद्रों पर टीकाकरण फिर एक बार बंद हो चुका है। जिले में अब तक 1 लाख 47 हजार 117 वैक्सीन लगाए गए हैं। जिसमें करीब 26 हजार लोगों को दूसरे डोज का टीका लगा है।

शासन से अब तक नहीं आई है गाइडलाइन: मैत्री

जिले में 18 साल से अधिक उम्र वाले लाेगाें का टीकाकरण शुरू करने की योजना पर संशय बना हुआ है। अधिकारी बता रहे हैं कि वैक्सीन की कमी पूरी होने के बाद जिला प्रशासन यह तय करेगा कि 18 से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण कब से शुरू करना है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सीआर मैत्री ने कहा कि जब तक राज्य की ओर से गाइडलाइन और वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं को इंतजार करना होगा।

कर्मचारियों के पास मास्क और ग्लव्स तक नहीं

कोरोना के मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की लेटलतीफी नहीं हो और व्यवस्था ठीक ठाक चले इसके लिए कलेक्टर रजत बंसल ने डीएचओ डॉ जीसी शर्मा को प्रभारी सीएमएचओ बनाया है। लेकिन शर्मा के दुबारा कोरोना पीड़ित होने से विभाग की पूरी व्यवस्था ही चौपट हो गई है। हालत यह है कि नर्सिंग हास्टल में काम करने वाले कर्मचारियों के पास न तो पहनने के लिए मास्क है और न ही ग्लोब्स की व्यवस्था की गई है।

बिना रजिस्ट्रेशन कराए नहीं लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि 18 साल से 45 साल के लोगों को वैक्सीन बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगाई जाएगी। इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोविन पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सिनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी, लेकिन 18 प्लस वालों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा।

खबरें और भी हैं...