पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीजापुर में माओवादी दंपती ने डाले हथियार:माड़ डिवीजन कमेटी में थे सक्रिय; पुरुष नक्सली पर था 2 लाख का इनाम, 5 जवानों की हत्या में भी था शामिल

जगदलपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीजापुर में नक्सली दंपती ने सरेंडर किया है। - Dainik Bhaskar
बीजापुर में नक्सली दंपती ने सरेंडर किया है।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की पुलिस को नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत बुधवार को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। नक्सलियों के माड़ डिवीजन के इंद्रावती एरिया कमेटी के मिलिट्री प्लाटून नम्बर 16 में सक्रिय एक नक्सली दंपती ने CRPF DIG कोमल सिंह व SP कमलोचन कश्यप के समाने हथियार डाल दिए हैं। इनमें से पुरूष माओवादी पर 2 लाख रुपए का इनाम भी घोषित है। यह दोनों माओवादी संगठन में रहते कई बड़ी घटनाओं में शामिल थे। वहीं पुरुष माओवादी अलग-अलग घटनाओं को अंजाम देकर कुल 5 जवानों की हत्या में शामिल रहा है। इन दोनों के सरेंडर को पुलिस अपनी एक बड़ी कामयाबी मान रही है।

मोतीन कवासी (25) भी कई सालों से नक्सलियों के किसान आदिवासी महिला संगठन के रूप में सक्रिय रह कर काम कर रही थी।
मोतीन कवासी (25) भी कई सालों से नक्सलियों के किसान आदिवासी महिला संगठन के रूप में सक्रिय रह कर काम कर रही थी।

जानकारी के मुताबिक, सरेंडर नक्सली फागु कोवासी (26) को बड़े लीडरों ने साल 2005 में इंद्रावती एरिया कमेटी में CNM सदस्य के रूप में शामिल किया था, जो 2010 तक सक्रिय था। जुलाई 2010 में इन्द्रावती LOS में PLGA सदस्य का कार्य इसे सौंपा गया था। जहां 4 माह कार्य करने के बाद मिलिट्री प्लाटून नम्बर 16 में सदस्य के रूप में इसे शामिल किया गया। वहीं संगठन में रहते हुए अपने साथ 303 रायफल रखता था।फागु की पत्नी मोतीन कवासी (25) भी कई सालों से नक्सलियों के किसान आदिवासी महिला संगठन के रूप में सक्रिय रह कर काम कर रही थी।

इम घटनाओं में शामिल था फागु

  • साल 2011 में नारायणपुर जिले के पुतनार गांव में पुलिस पार्टी पर एम्बुश लगाकर हमला करने की घटना में शामिल था, इस घटना में 1 जवान शहीद हुआ था।
  • साल 2012 को नारायणपुर जिले के कोहकामेटा में IED ब्लास्ट करने की घटना में शामिल था। इस घटना में 03 जवान शहीद हुए थे।
  • साल 2014 को नारायणपुर जिले के ग्राम भटबेड़ा के जंगलों में पुलिस-माओवादियों के बीच मुठभेड़ में शामिल था। इस घटना में 1 जवान शहीद हुआ था।
खबरें और भी हैं...