जिंदा पैंगोलिन के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार:बोरी में भरकर बेचने जा रहे थे; 10 लाख से ज्यादा है कीमत

जगदलपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वन विभाग की टीम ने करीब 10 लाख 54 हजार कीमत का पेंगोलिन बरामद किया। - Dainik Bhaskar
वन विभाग की टीम ने करीब 10 लाख 54 हजार कीमत का पेंगोलिन बरामद किया।

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में वन विभाग की टीम ने जिंदा पैंगोलिन की तस्करी करते हुए 3 लोगों को पकड़ा है। तीनों आरोपी पैंगोलिन को बोरी में भरकर बाइक से बेचने ले जा रहे थे। बताया जा रहा है कि पकड़े गए पैंगोलिन की कीमत करीब 10 लाख 54 हजार रुपए है। इस मामले में कुछ और लोग भी शामिल हैं जिन्हें वन विभाग की टीम अभी पकड़ नहीं पाई है। मामला जिले के बकावंड थाना क्षेत्र का है।

तस्कर पैंगोलिन को बोरी में भरकर रखे थे।
तस्कर पैंगोलिन को बोरी में भरकर रखे थे।

जानकारी के मुताबिक, जगदलपुर वन विभाग को सूचना मिली थी कि बकावंड इलाके में कुछ लोग पैंगोलिन की तस्करी करने वाले हैं। इसी सूचना के आधार पर वन विभाग ने 2 टीमें बनाई, जिन्हें कार्रवाई के लिए भेजा गया था। सुबह से लेकर शाम तक करीब 9 घंटे तक दोनों टीम इलाके के गांवों में चक्कर लगाती रही। टीम ने बकावंड ब्लॉक के भरंडा गांव के पास 1 बाइक में 3 संदिग्धों को देखा। उनके पास एक बोरी भी थी। जिनसे पूछताछ की गई और उनके पास जो बोरी थी उसकी तलाशी ली गई। वन कर्मियों ने बोरी से जिंदा पैंगोलिन बरामद किया। जिसके बाद तीनों आरोपियों को पकड़ लिया गया।

तीन आरोपियों को पकड़ा गया है।
तीन आरोपियों को पकड़ा गया है।

वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल इस मामले में आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। वहीं ये तस्कर पैंगोलिन को कई दिनों से अपने पास रखे हुए थे। जो महंगे दामों में बेचने के फिराक में थे। जगदलपुर DFO केशव साहू ने बताया कि, डॉक्टर से पैंगोलिन की जांच करवाई गई है। वह बिल्कुल स्वस्थ है। जिसका वजन करीब 17 किलो है। जिन 3 आरोपियों को पकड़ा गया है फिलहाल उनपर कार्रवाई करने की प्रक्रिया चल रही है। इस मामले में और भी कुछ लोग शामिल हैं। जिन्हें जल्द ही पकड़ा जाएगा।